- रायपुर इलाके में डेंगू का प्रकोप, वाणी विहार, शांति विहार के हर घर में डेंगू पीडि़त

- 12 नए केस सैटरडे को मिले पॉजिटिव, आंकड़ा पहुंचा 415 तक

- पीएचक्यू, विकास भवन, जिला जेल में भी मिला डेंगू का लार्वा

देहरादून,

रायपुर इलाके के वाणी विहार और शांति विहार इलाके में डेंगू के प्रकोप से हाहाकार मचा हुआ है। हालात ये हैं कि इस इलाके में हर घर में डेंगू के प्रकोप से कोई न कोई पीडि़त है। इतना ही नहीं कई घर ऐसे भी हैं जहां एक परिवार में चार में से तीन लोग डेंगू की चपेट में है। स्वास्थ्य विभाग की टीम कई बार यहां अवेयरनेस कैंपेन और हेल्थ कैंप लगा चुकी है, नगर निगम रोजाना फॉगिंग करने का दावा कर रहा है, लेकिन डेंगू कंट्रोल नहीं हो पा रहा है।

एक इलाका, 100 से ज्यादा केस

रायपुर के वाणी और शांति विहार इलाके में 100 से ज्यादा मरीजों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है। वहीं, सैटरडे को दून में डेंगू के 12 नए मरीज सामने आए हैं। जिससे डेंगू से पीडि़त मरीजों की संख्या 403 तक जा पहुंची है। जबकि प्रदेश में यह आंकड़ा 415 पर पहुंच गया है।

पिछले 20 दिन सबसे भारी

दून का वार्ड नंबर 51 वाणी विहार। जिसमें वाणी विहार, शांति विहार, जैन प्लॉट और भगत सिंह कॉलोनी का कुछ हिस्सा शामिल है। इस पूरे वार्ड में 8 हजार से ज्यादा लोग रहते हैं। सबसे ज्यादा डेंगू के मरीज इसी वार्ड में पाए गए है। बीते 20 दिनों से डेंगू का प्रकोप सबसे ज्यादा वाणी विहार और शांति विहार में देखा गया है। यहां हर मोहल्ले में डेंगू से पीडि़त मरीज हैं। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने इस इलाके के दर्जन भर से अधिक डेंगू से पीडि़त परिवारों से बातचीत की तो पता चला कि हर परिवार डेंगू का प्रकोप झेल रहा है। डेंगू पीडि़तों में तीन वर्ष की बच्ची से लेकर 45 वर्ष तक के लोग शामिल हैं। हालांकि, कई लोग इलाज कराने के बाद ठीक हो चुके हैं।

कर्मचारियों को डेंगू का खतरा

डेंगू के लगातार बढ़ रहे प्रकोप के बाद अब स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम के कर्मचारियों पर भी डेंगू का खतरा बढ़ गया है। डेंगू प्रभावित इलाकों में कैंपेन, फॉगिंग और स्प्रे का काम करने वाले कर्मियों को एहतियातन कोई सुविधा नहीं दी जा रही है। कर्मचारियों को बिना किसी प्रीकॉशन्स के फील्ड में उतारा जा रहा है। जिस पानी में लार्वा होने और मच्छरों के होने की सबसे ज्यादा आशंका है, उस जगह पर कर्मचारी नंगे पांव स्प्रे कर रहे हैं। इससे डेंगू का खतरा ऐसे कर्मियों पर भी बना हुआ है।

विकास भवन, पीएचक्यू, जेल में भी लार्वा

एमएलए हॉस्टल और सचिवालय में लार्वा मिलने के बाद अब स्वास्थ्य विभाग की टीम को विकास भवन, पुलिस मुख्यालय और जिला कारागार में भी डेंगू का लार्वा मिला है। जिला वेक्टर जनित रोग अधिकारी सुभाष जोशी ने बताया कि विकास भवन, पुलिस मुख्यालय और जिला कारागार में लगे कूलरों का निरीक्षण किया गया। जहां भी कूलरों में पानी भरा था, उन सभी कूलरों में मच्छर के लार्वा पाए गए। सभी कूलरों को खाली करने को कहा गया। सभी अधिकारियों को इस बाबत जानकारी देने पर सभी ने अपने-अपने कार्यालय में कूलरों से पानी खाली कराने और बिना पानी के कूलर चलाने के निर्देश दिए हैं।

---------

वाणी विहार, शांति विहार में सबसे पहले डेंगू के मरीज सामने आए, इसके बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सबसे ज्यादा फोकस इसी इलाके में किया है। कई बार हेल्थ कैंप लगाया गया है। नगर निगम की टीम द्वारा इस इलाके में सबसे ज्यादा फॉगिंग की गई है।

- सुभाष जोशी, जिला वेक्टर जनित रोग अधिकारी

अब तक डेंगू

415- केस पूरे स्टेट में अब तक पॉजिटिव

403 केस सिर्फ देहरादून के

12 केस सैटरडे को पॉजिटिव