- लगातार बेकाबू होता जा रहा डेंगू

- दून का रायपुर एरिया सबसे ज्यादा सेंसिटिव

- दून में अब तक 371 केस पॉजिटिव, बाकी जिलों से 12

देहरादून,

डेंगू के बढ़ते कहर से स्वास्थ्य विभाग की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं, विभाग के लाख दावों के बाद भी डेंगू के डंक कम होता नजर नहीं आ रहा है. वेडनसडे को भी डेंगू के 19 नए केस सामने आए. इनमें 13 मेल, 6 फीमेल हैं. इस तरह डेंगू पीडि़तों की संख्या अब 383 तक पहुंच चुकी है, इनमें से 371 केस देहरादून के ही हैं.

अवेयरनेस और जांच के लिए कैंप

स्वास्थ्य विभाग द्वारा डेंगू से बचाव के लिए लगातार अवेयरनेस कैंपेन चलाई जा रही है, इसके तहत जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण अधिकारी सुभाष जोशी ने बताया कि रायपुर क्षेत्र में डेंगू का सबसे ज्यादा प्रकोप है, ऐसे में इस इलाके पर विभाग का स्पेशल फोकस है. वेडनसडे को टीम ने वाणी विहार में कैंप लगाकर लोगों को अवेयर किया. कैंप में सामान्य बुखार के मरीजों का चेकअप किया गया. डेंगू के संदिग्ध मरीजों के ब्लड सैंपल भी एलाइजा जांच के लिए दून हॉस्पिटल की लैब में भेजे गए हैं. दूसरी टीम ने क्षेत्र में घर-घर जाकर लोगों को डेंगू से बचाव की जानकारी दी और लार्वा का सर्वे किया. इस दौरान लोगों से आसपास स्वच्छता बनाए रखने व खाली बर्तनों में पानी जमा नहीं होने देने की अपील की गई. डेंगू प्रभावित क्षेत्रों में नगर निगम की टीम द्वारा भी फॉगिंग की गई है. इसके अलावा तेज बुखार से पीडि़त 10 मरीजों के ब्लड सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं.

रायपुर बना डेंगू का अड्डा

डेंगू का कहर इस बार रायपुर क्षेत्र में सबसे ज्यादा है. रायपुर में 250 से ज्यादा मरीजों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है. ऐसे में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने भी रायपुर क्षेत्र में डेरा डाला हुआ है. आशा कार्यकर्ता और नगर निगम की टीम के साथ मिलकर स्वास्थ्य विभाग की टीम लगातार इन क्षेत्रों में जागरूकता, फॉगिंग और लार्वा के लिए सर्वे कर रही है. इसके अलावा रायपुर में ही सबसे ज्यादा कैंप लगाए गए हैं. नगर निगम के 3 इंस्पेक्टर की ड्यूटी रायपुर में लगी है. जो कि हर दिन डेंगू के मरीजों की संख्या को देखते हुए फॉंिगंग करवा रही है. इसके अलावा घरों में जाकर सर्वे किया जा रहा है, जिससे लार्वा नष्ट किया जा सके.

दून में यहां है डेंगू का कहर

रायपुर, धर्मपुर, चुक्खूवाला, चंदरनगर, शांति विहार, पार्क रोड, वाणी विहार, दीपनगर, अधोईवाला, सहस्त्रधारा, नेशविला रोड, नेहरू कॉलोनी, विजय पार्क, आमवाला व करनपुर

डेंगू अब तक

383 पहुंचा डेंगू पीडि़तों का आंकड़ा

257 पुरुष पीडि़त

126 महिला पीडि़त

371 केस देहरादून के

12 अन्य जिलों से

19 केस वेडनसडे को आए सामने

13 पुरुष

6 महिला