विधानसभा और नारी निकेतन में भी मिला मच्छर का लार्वा

ट्यूजडे को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने जुटी रही एडीज का लार्वा तलाशने में

देहरादून,

एक बार फिर डेंगू के डंक ने स्वास्थ्य महकमे को डरा दिया। ट्यूजडे को देहरादून 51 लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई है। इनमें 32 पुरुष व 19 महिलाएं शामिल हैं। मरीज अलग-अलग क्षेत्रों के रहने वाले हैं। इस तरह देहरादून में डेंगू पीडि़तों की संख्या बढ़कर 471 हो गई है। अन्य जनपदों के 12 मरीजों को भी इसमें शामिल किया जाए तो राज्य में डेंगू का आंकड़ा बढ़कर 483 हो गया है।

सरकारी संस्थानों पर फोकस

डेंगू के प्रकोप को कम करने और लोगों को अवेयर करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने अब वीआईपी इलाकों और सरकारी संस्थानों पर फोकस करना शुरू कर दिया है। अब तक एमएलए हॉस्टल, सचिवालय, पुलिस लाइन, थानों में स्वास्थ्य विभाग की टीम लार्वा का सर्वे कर चुकी है। इन सभी जगहों पर टीम को एडीज का लार्वा भी मिला। ट्यूजडे को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने विधानसभा परिसर, नारी निकेतन, किशोर गृह, शिशु निकेतन, बालिका निकेतन आदि का निरीक्षण किया। जिला वैक्टर जनित रोग नियंत्रण अधिकारी सुभाष जोशी की अगुवाई में इन सरकारी कार्यालयों व आवासीय परिसरों में निरीक्षण करने पहुंची टीम को अधिकांश कूलरों व छत पर रखी टंकियों में मच्छर का लार्वा मिला। जगह-जगह पानी भी एकत्र मिला। इस पर टीम ने संबंधित विभागों के अधिकारियों से संपर्क कर कूलरों व टंकियों से पानी खाली कराया। मच्छर का लार्वा भी नष्ट किया गया। साथ ही कहा गया कि फिलहाल कूलरों को बिना पानी डाले ही प्रयोग में लाया जाए। परिसर में स्वच्छता बनाए रखने के लिए भी कहा गया है। वहीं नगर निगम को संबंधित स्थानों पर तत्काल प्रभाव से फॉगिंग करने को कहा गया। इधर एक ही दिन में 50 से ज्यादा मरीजों के सामने आने से विभागीय अधिकारियों ने एक बार फिर जिम्मेदारों को जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए हैं। सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों को अलर्ट किया गया है।

लगातार बढ़ रहा आंकड़ा

आंकड़ों पर गौर करें तो जुलाई की अपेक्षा अगस्त में डेंगू ज्यादा विकराल हुआ है। अब तक जिन 483 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है उनमें चार सौ के करीब मरीजों में इसी माह डेंगू का डंक लगा है। विभागीय अधिकारी लगातार दावा कर रहे हैं कि डेंगू की रोकथाम व बचाव के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।