-सुप्रीटेंडेट का कहना कि इसमें बरेली व आसपास के जिलों के भी हैं पेशेंट

>BAREILLY :

डिस्ट्रिक्ट वायरल, फाल्सीपेरम के बाद अब डेंगू के भी 14 मरीज पॉजिटिव मिले हैं. हालांकि इसमें बरेली के साथ आसपास के जिलों के भी मरीज शामिल हैं, जिससे स्वास्थ्य विभाग के अफसरों की टेंशन और बढ़ा दी है, जिसको लेकर अफसर अलर्ट मोड में आ गए हैं. गनीमत है कि डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में अभी तक कोई डेंगू पॉजिटिव नहीं मिला है.

18 सितम्बर को मिला एक मरीज

एसआरएमएस के सुप्रीटेंडेंट बिग्रेडियर हांडा ने बताया कि एक पेशेंट में डेंगू की पहचान 18 सितम्बर को हुई. इस प्रकार सितम्बर में डेंगू पेशेंट की कुल संख्या 14 पहुंच गई है, जिनका इलाज जारी है. जबकि बीते माह अगस्त में 26 पेशेंट्स में डेंगू के लक्षण मिले थे, जिनका इलाज किया गया. उन्होंने बताया कि इन डेंगू पीडि़त मरीजों में बरेली के भी लोग हैं. इससे साफ है कि बरेली को भी डेंगू का डंक लग चुका है. सुविधाओं के अभाव के चलते लोग डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में इलाज कराने की बजाय बड़े अस्पताल में जाना पसंद कर रहे हैं.

सीएमओ को रिपोर्ट का इंतजार

एसआरएमएस के सुप्रीटेंडेंट ने डेंगू पेशेंट्स की सूची सीएमओ को मंडे को भेज दिया. जिसके बाद स्वास्थ्य महकमे में खलबली तो मच गई, लेकिन सीएमओ का कहना है कि जांच रिपोर्ट खुद देखे बिना डेंगू को लेकर कुछ भी कहना जल्दी होगी.

एईएस के मिले थे पांच मरीज

ज्ञात हो बारिश की शुरुआत समय में ही एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम (एईएस) के पांच संदिग्ध मरीज मिले थे. 2 जुलाई को यह सभी मरीजों की जांच लखनऊ के केजीएमसी की जांच कराने के दौरान एईएस पॉजिटिव पाए गए थे. जिसके बाद लखनऊ से सीएमओ बरेली के लिए एक रिपोर्ट भेजी गई थी. रिपोर्ट को लेकर डीएम ने पहले ही अलर्ट जारी किया था. ताकि स्थित पर नियंत्रण किया जा सके. इसमें से तीन मरीजों का डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल बरेली से जांच कराई गई थी. जबकि दो मरीजों ने खुद ही लखनऊ के केजीएमसी में जांच कराई थी. इसमें दो मरीज नवाबगंज, एक क्यारा, एक भमोरा और एक भुता का था.

============

एसआरएमएस से रिपोर्ट में 14 मरीज डेंगू पॉजिटिव की रिपोर्ट मिली है. अब मरीजों की जांच रिपोर्ट देखने के बाद ही पुष्टि कर सकता हूं. इसके लिए स्वास्थ्य टीम को अलर्ट कर दिया गया है. टीम पूरी तरह से अलर्ट है.

डॉ. विनीत शुक्ला, सीएमओ