-डिपार्टमेंट की अनदेखी से हर साल फैलता है डेंगू प्रकोप

-न हुआ छिड़काव न शुरू हुई फॉगिंग

-डेंगू से बचाने के बजाए रिकार्ड खत्म करने की कोशिश करता है डिपार्टमेंट

GORAKHPUR: बेसब्री से मॉनसून का इंतजार कर रहे गोरखपुराइट्स की टेंशन बढ़ने वाली है। बाढ़ से निपटने के लिए न तो एडमिनिस्ट्रेशन तैयारी है और न ही डेंगू के अटैक से बचाने के लिए हेल्थ डिपार्टमेंट। मॉनसून की बारिश के बाद डेंगू का प्रकोप तेजी से फैलता है। मॉनसून आने का समय क्भ् दिन पहले खत्म हो चुका है, मगर हेल्थ डिपार्टमेंट की तैयारी अभी कागज पर भी पूरी नहीं हुई है। मतलब साफ है कि हर बार की तरह इस साल भी डेंगू का अटैक लोगों को सताएगा।

पब्लिक की बीमारी से नहीं पड़ता फर्क

पब्लिक की परेशानी से न तो हेल्थ डिपार्टमेंट को कोई फर्क पड़ता है और न ही नगर निगम के अधिकारियों को। लास्ट इयर लालडिग्गी स्थित नेहरू पार्क के ताल के कारण पूरे एरिया में डेंगू फैल गया था। जिसके बाद हेल्थ डिपार्टमेंट के साथ नगर निगम के अधिकारी मौके पर गए और ताल का पानी चेंज करने का आदेश दिया, मगर पूरा साल बीत गया और ताल का पानी चेंज नहीं हुआ। मतलब इस साल भी डेंगू फैलना तय है। वहीं लास्ट इयर हुमायुंपुर, गोरखनाथ, मिर्जापुर समेत कई पुराने इलाकों में डेंगू का न सिर्फ प्रकोप फैला था बल्कि वहां जांच में लार्वा भी मिले थे। उस समय निर्देश हुआ था कि हर साल मॉनसून आने के पहले इन एरिया में डेंगू से बचाव की व्यवस्था कर ली जाएगी। मगर अब तक इन एरिया में कोई व्यवस्था नहीं है।

बचाव से अधिक रिकार्ड सुधारता है

हेल्थ डिपार्टमेंट डेंगू से बचाव करने के बजाए रिकार्ड अधिक सुधारता है। इसका अंदाजा उसके पुराने रिकार्ड से लगाया जा सकता है। लास्ट इयर डेंगू का प्रकोप सिटी में फैला था। इसके बावजूद हेल्थ डिपार्टमेंट के आंकड़ों में मरीजों की संख्या जीरो थी। अचानक मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ने लगी, तब हेल्थ डिपार्टमेंट ने डेंगू को स्वीकारते हुए संख्या फ्00 के करीब बताई। ऐसा ही हाल पिछले सालों में भी रहा। मरीज मिलते गए और डिपार्टमेंट डेंगू को जीरो बताता रहा। ऐसा ही हाल ख्0क्ख् में भी था। मगर लास्ट में संख्या ख्भ्0 को क्रास कर गई। ख्009, ख्0क्0 और ख्0क्क् में भी डेंगू के मरीज ख्00 से अधिक थे।

वर्जन-

अभी तक डेंगू ने दस्तक नहीं दी है। डेंगू से निपटने के लिए पूरी तैयारी की जा रही है।

डॉ। आरपी गुप्ता, सीएमओ

मॉनसून आने के साथ फॉगिंग कराना शुरू करा दिया गया है। जल्द सिटी के सभी एरिया में फॉगिंग हो जाएगी। कुछ एरिया में वाटरलॉगिंग की प्रॉब्लम है, जिसको सॉल्व करने की कोशिश की जा रही है।

डॉ। अरुण कुमार, मुख्य नगर स्वास्थ्य अधिकारी संक्रामक हॉस्पिटल

---------

नहीं हुई अब तक तैयारी

-सिटी के सभी एरिया में फॉगिंग

-कई एरिया में है वाटरलॉगिंग की प्रॉब्लम

-नाली में एंटी लार्वा दवा का छिड़काव

-गढ्ड़ो को पाटना

-पोखरे और ताल का पानी चेंज करें