- पटना से पांच न्यू केस, अन्य जिलों से भी मिले केस

- पीएमसीएच के सर्वेट क्वाटर में मिला डेंगू केस

- अब तक कुल 69 केस मिले

- गायघाट में जलजमाव और गंदगी लेकिन हो रही लापरवाही

PATNA : डेंगू का डंक शहर में कहर बरपा रहा है। मंडे को पटना से इसके पांच पॉजेटिव केस मिले। इसमें बोरिंग रोड़, कंकड़बाग, कदमकुंआ, लालजी टोला और एक केस पीएमसीएच के सर्वेट क्वाटर से रिपोर्ट किया गया है। इसके अलावा एक केस वैशाली, एक केस लक्खीसराय और एक अन्य केस नालंदा से रिपोर्ट की गयी है। पटना में अब तक डेंगू का आंकड़ा म्9 केस पाजिटिव रिपोर्ट किया गया है। इसमें से ब्ख् केस स्थानीय पटना का है। इसकी पुष्टि डिस्ट्रिक हेल्थ ऑफिसर के द्वारा की गयी। पीएमसीएच में मंडे को करीब सात केस एडमिट किया गया।

आई नेक्स्ट की खबर का असर, भर्ती लिए गए दोनों पेशेंट्स

गायघाट के दशमी गली निवासी अमित कुमार चंद्रा की वाइफ अमिता और उनके दस साल के बेटे अमितेश को भर्ती किया गया है। खास बात यह है कि इन दोनों को पीएमसीएच के माइक्रोबॉयलाजी डिपार्टमेंट में टेस्ट के बाद एक नवंबर को ही पॉजिटिव होने की पुष्टि की गयी थी। लेकिन एडमिट नहीं लिया गया। इसके कारण संडे को इन दोनों डेंगू पेशेंट को वापस घर लौटना पड़ा। मंडे को मीडिया में खबर आने के बाद इन दोनों को एडमिट कर लिया गया।

पीएमसीएच कैंपस भी नहीं है सेफ

मंडे को जांच में पटना के पांच केस आये जिसमें एक केस पीएमसीएच के सर्वेट क्वाटर से है। इस बारे में आई नेक्स्ट ने पहले से अलर्ट किया था कि कैंपस में मेडिसीन डिपार्टमेंट और अन्य जगहों पर वॉटर लॉगिंग और गंदगी है। अब इसका असर दिखने लगा है। इसके अलावा आई नेक्स्ट में खबर प्रकाशित होने के बाद पीएमसीएच के डेंगू वार्ड में सभी को मच्छरदानी व अन्य सुविधाएं दी गयी हैं।

विंटर का असर नहीं होगा, डेंगू बढ़ेगा

हाल ही मौसम विभाग ने जानकारी दी थी कि इस बार ठंड बिल्कुल सामान्य रहेगी। यानि टेम्प्रेचर बहुत डाउन नहीं होगा। हेल्थ एक्सपर्ट की राय में यह डेंगू मच्छरों से बचने के लिए एहतियात रखना होगा। क्योंकि इसके कारण डेंगू की लार्वा ब्रीडिंग का ठंड के कारण असर नहीं होगा। आम तौर पर विंटर में डेंगू के केस में कमी आती है।