- मंगलवार को डेंगू के 15 नए पेशेंट्स सामने आए, सबसे ज्यादा बौहार गांव के

-शहर के कई इलाकों में डेंगू का लार्वा मिलने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप

KANPUR: जिले में डेंगू पेशेंट्स तेजी से बढ़ रहे हैं। मंगलवार को इनकी संख्या 80 तक पहुंच गई है। इसमें 60 से ज्यादा पेशेंट्स तो सिर्फ बौहर गांव के हैं। इसके अलावा शहर में भी अब तक एक दर्जन डेंगू के पेशेंट्स सामने आ चुके हैं। मंगलवार को मेडिकल कॉलेज की माइक्रोबायोलॉजी लैब में 48 सैंपल्स की जांच की गई। जिसमें से 15 में डेंगू की पुष्टि हुई है। इसमें से 7 उर्सला में, 7 हैलट में और एक पेशेंट लीलामणि हॉस्पिटल में एडमिट है। शहर के कई इलाकों में डेंगू का लार्वा मिलने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा है।

बौहार गांव में डेंगू बेकाबू

स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन जो भी दावे करे लेकिन बौहार गांव में डेंगू का कहर कम नहीं हुआ है। उर्सला में भर्ती 50 के करीब पेशेंट्स में अधिकतर बौहार गांव के ही हैं। मंगलवार को भी शहर से डेंगू के दो मामले सामने आए। काकादेव के धनंजय सिंह और चकेरी की विजय लक्ष्मी को डेंगू की पुष्टि हुई। तीन दिन में काकादेव से आए तीन पेशेंट्स में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है। इसके अलावा चकेरी में भी डेंगू का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। सिटी के कई और भी ऐसे एरियाज हैं जहां डेंगू का डंक बढ़ रहा है।

पब्लिक को रहना होगा अवेयर

स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि पब्लिक को अवेयर होना पड़ेगा। अगर किसी इलाके में दवा का छिड़काव नहीं हुआ है तो ऐसी स्थिति में वहां के लोग स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम को अवगत कराएं। जिन पेशेंट्स को बुखार की वजह से सरकारी हॉस्पिटल्स में एडमिट कराया गया है। उनको डेंगू की जांच के लिए डॉक्टर से कहना चाहिए। मेडिकल कॉलेज के माइक्रोबायोलॉजी विभाग के एचओडी डॉ। अतुल गर्ग न बताया कि उनके यहां सरकारी अस्पतालों से आने वाले पेशेंट्स की डेंगू की जांच नि:शुल्क की जा रही है।