JAMSHEDPUR : पूर्वी सिंहभूम जिले में डेंगू मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। सोमवार को 10 नए मरीजों की पुष्टि हुई। अबतक 90 मरीज सामने आ चुके है। वहीं 15 संदिग्ध मरीज मिले हैं। उनका नमूना संग्रह कर महात्मा गांधी मेमोरियल (एमजीएम) मेडिकल कॉलेज स्थित माइक्रोबायोलॉजी विभाग जांच को भेजा गया है।

एंटी लार्वा का हो रहा छिड़काव

जिला मलेरिया पदाधिकारी डॉ। एके लाल ने बताया कि जिन क्षेत्रों में डेंगू मरीजों की पुष्टि हो रही है, वहां पर फाइलेरिया व मलेरिया विभाग की टीम जाकर जांच करने के साथ-साथ एंटी लार्वा का छिड़काव कर रही है। साथ ही फागिंग भी की जा रहा है। जिससे लार्वा को नष्ट किया जा सके। सोमवार को जुगसलाई, साकची, भालूबासा व मानगो में विभाग द्वारा सर्च अभियान चलाया गया। इस दौरान घर-घर में डेंगू की जांच करने के साथ ही एंटी लार्वा का छिड़काव भी किया गया। इस दौरान सिर्फ जुगसलाई में दो हजार डेंगू के लार्वा मिला। इसके साथ ही साकची, भालूबासा, रिफ्यूजी कालोनी, मानगो गौड़ बस्ती में भी डेंगू के लार्वा पाए गए। वहीं बागबेड़ा के रेलवे कालोनी, बड़ौदा घाट में फागिंग की गई।

रिपोर्ट नहीं देने वाले अस्पताल नपेंगे

जिला मलेरिया पदाधिकारी डॉ। एके लाल ने बताया कि सभी निजी व सरकारी अस्पतालों को सख्त निर्देश दिया गया है कि अगर उनके यहां डेंगू का कोई संदिग्ध मरीज आता है तो उसका रिपोर्ट तत्काल विभाग को दें। ऐसा नहीं करने वाले हॉस्पिटलों पर कार्रवाई की जाएगी।