एक्सक्लूसिव

- शहर में छिड़काव किए जाने वाले कीटनाशक मैलाथियान सैंपल फेल, डीडीटी की सप्लाई भी बंद

- मलेरिया के सीजन में खुद की करे मच्छरों से रखवाली, अब एंटी लार्वा के भरोसे ही मलेरिया विभाग

KANPUR: बारिश और जगह-जगह जलभराव के साथ ही मच्छरों का हमला तेज हो गया है। मलेरिया के मामले भी लगातार बढ़ रहे हैं। ऐसे में शहर में स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम को कीटनाशकों का छिड़काव शुरू कर देना चाहिए लेकिन यहां थोड़ा ट्विस्ट है। जिस कीटनाशक का छिड़काव मलेरिया विभाग को करवाना था उसका सैंपल ही लैब में फेल हो गया है। वहीं इसकी जगह जो दूसरी दवा का छिड़काव होना था उसकी सप्लाई भी अब बंद हो चुकी है। ऐसे में मलेरिया से बचाव के लिए सरकारी मदद को तो आप भूल ही जाइये और खुद ही बचाव का इंतजाम रखिए।

अब एंटी लार्वा का भरोसा

मलेरिया विभाग की ओर से छिड़काव के लिए यूज किए जाने वाले मैलाथियान का सैंपल फेल होने से पहले इसकी जगह डीडीटी का प्रयोग किया जाता था। लेकिन उसके तीन साल बाद मच्छरों पर असर नहीं करने पर दवा बदल दी गई। वहीं मैलाथियान का सैंपल भी फेल होने के बाद अब मलेरिया विभाग को लार्वासाइडल के छिड़काव के लिए कहा गया है। लेकिन यह सिर्फ मच्छरों के लार्वा पर ही असर करेगी। यह छिड़काव भी एएनएम और आशा कार्यकत्रियों के जरिए कराया जाएगा।

मलेरिया के मरीज मिले

सरसौल- 10

शिवराजपुर-7

ककवन-1

ाटमपुर-5

शहरी क्षेत्रों से 7285 सैंपल मिले

मलेरिया विभाग के पास अभी तक कानपुर शहर में 7285 मरीजों के सैंपल जांच के लिए आ चुके हैं। वहीं जिले में 23 मरीजों में मलेरिया की पुष्टि हुई है। जिसमें सबसे ज्यादा मरीज सरसौल ब्लॉक से हैं।

आंकड़ों में हाे रहा खेल

मलेरिया के पॉजिटिव मरीजों की अगर बात करें तो मलेरिया विभाग के पास 36 हजार के करीब जांच के लिए सैंपल का आंकड़ा है। लेकिन कागजों में मलेरिया के मरीज बेहद कम दिखाए जा रहे हैं हालकि असलियत कुछ और है। मलेरिया की जांच ग्वालटोली स्थित मलेरिया विभाग के आफिस, सभी सीएचसी व हैलट, उर्सला में भी हाेती है.

वर्जन-

डीडीटी का छिड़काव कारगर नहीं होता और मैलाथियान का सैंपल फेल होने से मलेरिया के सीजन में प्रॉब्लम आएगी। शासन को इसकी जानकारी दी गई है। इसके अलावा लार्वा साइडल का छिड़काव करने के निर्देश दिए हैं.बाकी जैसा निशा निर्देश शासन से आएगा उस हिसाब से इंतजाम किए जाएंगे।

- डॉ। गीता यादव

एडीशिनल डायरेक्टर, मलेरिया

-----------------------------