केशव प्रसाद ने कहा, विरोध से नहीं बदलेगा विवाह पंजीकरण का नियम

अ‌र्द्धकुंभ से पहले एयरपोर्ट का काम पूर्ण कराने का किया दावा

ALLAHABAD: विवाह पंजीकरण के नियम को लेकर मुस्लिम धर्मगुरुवारों द्वारा किए जा रहे विरोध के मामले में यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने गुरुवार को सरकार का नजरिया बिल्कुल साफ कर दिया है। उन्होंने स्पष्ट कहा कि यह नियम महिलाओं पर बढ़ते उत्पीड़न को रोकने के लिए बनाया गया है। किसी के विरोध से अब इसमें बदलाव होने वाला नहीं है। वह यहां सर्किट हाउस में शुक्रवार को पत्रकारों को सम्बोधित कर रहे थे।

कांग्रेस पर लगाए गंभीर आरोप

डिप्टी सीएम ने यह भी कहा कि यूपी का हर जिला व विधानसभा जल्द ही सपा-बसपा मुक्त हो जाएगा। जनसमर्थन के माध्यम से भाजपा इस दिशा में आगे बढ़ रही है। वर्तमान केंद्र व प्रदेश सरकार गरीबों एवं किसानों के लिए समर्पित है। यही कारण है कि दूसरे दल के लोग भाजपा से जुड़ रहे हैं। हालांकि बसपा के पूर्व महासचिव इंद्रजीत सरोज के भाजपा में शामिल होने पर पूछे गए सवालों का जवाब देने से वह बचते रहे। मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर दीनदयाल उपाध्याय रखने पर किए जा रहे विरोध को उन्होंने गलत ठहराया। कहा कि देश की आजादी में अनेक महापुरुषों का योगदान रहा है। सभी को सम्मान मिलना चाहिए। कांग्रेस विरोध की राजनीति कर रही है। सरकार ने किसानों से 40 लाख टन गेंहू खरीदकर पैसा उनके एकाउंट में भेजा है। कहा कि वर्ष 2019 में प्रयाग में लग रहा अ‌र्द्धकुंभ भव्य होगा। अ‌र्द्धकुंभ से पहले एयरपोर्ट विस्तार का काम अक्टूबर 2018 में पूरा कर लिया जाएगा। बेगम बाजार व सुबेदारगंज पर रोड ओवर ब्रिज का निर्माण भी कराया जाएगा।

आधुनिक तरीके से खेती करें किसान :केशव

केपी कम्युनिटी हाल में इफ्को की स्वर्ण जयंती पर आयोजित किसान और सहकार सम्मेलन में डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार किसानों की खुशहाली के लिए कई योजनाएं चला रही हैं। किसान फसलों का बीमा कराने की आदत डाले और आधुनिक तरीके से खेती करें। कहा कि भ्रष्टाचार रोकने के लिए प्रदेश सरकार ने 40 लाख टन गेहूं की खरीद की। इसका पैसा सीधे किसानों के खाते में गया। अब सरकार धान की खरीद करेगी। बिचौलियों को खत्म किया जा रहा है। प्रदेश सरकार ने अपना वादा पूरा करते हुए 86 लाख किसानों का 36 हजार करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया है। इफ्को के प्रबंधक निदेशक डॉ। उदयशंकर अवस्थी ने कहा कि इफ्को किसानों के लिए तमाम योजनाएं चला रहा है। सम्मेलन में डिजिटल लेन-देन को लेकर छोटी फिल्म दिखाई गई और किसानों को सम्मानित भी किया गया।