केन्द्र और राज्य सरकार मिलकर लाने वाली है रोजगार दिलाने वाला पोर्टल

सेवायोजन निदेशालय लखनऊ और केंद्र सरकार के बीच बातचीत जारी

ALLAHABAD: तैयारी पूरी होने की कगार पर है, प्लेटफार्म भी तैयार है। सबकुछ ठीक रहा तो जल्द ही बेरोजगारों के सामने एक क्लिक पर देश में काम कर रहीं कंपनियों को ब्यौरा होगा। वे कंपनी में खाली पदों को देख कर सीधे आवेदन कर सकेंगे और फिर सेवा योजन में दर्ज रजिस्ट्रेशन के आधार पर कंपनी सीधे उनको कॉल करेगी। इसे लेकर केंद्र और राज्य सरकार के बीच कवायद शुरू हो गई है। केंद्र सरकार की नेशनल करियर सर्विस पोर्टल की तर्ज पर जल्द ही एक नया पोर्टल तैयार करने की योजना बन रही है।

होगा कंपनियों का पूरा ब्यौरा

डाकघरों में नेशनल करियर सर्विस पोर्टल पर इस समय बेरोजगारों के रजिस्ट्रेशन का काम चल रहा है। इसकी खास बात ये है कि इस पर प्राइवेट सेक्टर की साढ़े तीन हजार कंपनियों का विवरण है। इनमें कोई भी रजिस्टर्ड बेरोजगार अपनी संबंधित योग्यता के आधार पर नौकरी ढूढ़कर ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। फिर कंपनी रजिस्ट्रेशन नंबर के आधार पर उसे इंटरव्यू के लिए कॉल करेगी। इसी तर्ज पर सेवायोजन निदेशालय भी पोर्टल शुरू करने जा रहा है।

निदेशालय ने मांगा ब्योरा

प्रदेश का सेवायोजन निदेशालय बेरोजगारों को रोजगार देने की दिशा में क्षेत्रीय कार्यालयों से बेरोजगारों की डिटेल एकत्र कर रहा है। इससे पता चलेगा कि प्रदेश के किस कार्यालय में किस कैटेगरी के कितने बेरोजगार रजिस्टर्ड हैं। इलाहाबाद क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय से भी डिटेल मांगी गई है।

नए सिरे से होगा रजिस्ट्रेशन

सेवायोजन कार्यालय के अधिकारियों की मानें तो योजना लागू होते ही क्षेत्रीय कार्यालयों में नए सिरे से बेरोजगारों का रजिस्ट्रेशन अपडेट किया जाएगा और फिर उसे ऑनलाइन कर दिया जाएगा।

104403 बेरोजगार रजिस्टर्ड हैं इलाहाबाद स्थित क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय में

6312 हैं हाई स्कूल से भी कम पढ़े लिखे

22704 बेरोजगार हैं हाई स्कूल पास

36136 बेरोजगार इंटर पास हैं

32073 बेरोजगार हैं स्नातक पास

7178 बेरोजगार हैं परास्नातक

बेरोजगारों के लिए केन्द्र और राज्य सरकार मिलकर काम करने जा रही है। सेवायोजन निदेशालय ने रोजगार दिलाने के लिये नया पोर्टल शुरू करने का प्लान किया है। यह काम नेशनल करियर सर्विस पोर्टल की तर्ज पर होगा। सभी क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालयों से ब्योरा मांगा गया है।

रमा शंकर भारतीय, उपनिदेशक, क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय