kanpur@inext.co.in
kanpur: ट्रेन में सफर करने के दौरान आपको ये टेंशन जरूर रहती होगी कि कहीं आपको डेस्टिनेशन स्टेशन निकल तो नहीं गया. इस टेंशन में आप ठीक से सो भी नहीं पाते होंगे. लेकिन, अब आपको यह टेंशन लेने की जरूरत नहीं है, आप ट्रेन में चैन से सोइए. रेलवे आपको खुद बताएगा कि आपको स्टेशन आ गया है. इसके लिए रेलवे ने एनसीआर रीजन समेत पूरे देश में डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म सर्विस शुरू कर दी है.

लेटलतीफी पर भी देगा जानकारी
इलाहाबाद डिविजनल पीआरओ अमित मालवीय ने बताया कि रेलवे की डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म सर्विस पैसेंजर्स के लिए कारगर साबित हो रही है. अक्सर ट्रेन की लेटलतीफी पर देर रात अपने गंतव्य स्टेशन पहुंचने वाले पैसेंजर्स को पूरी रात जाग कर काटनी पड़ती है. इस सर्विस की मदद से ऐसे पैसेंजर्स रात को आराम से ट्रेन में सो सकते हैं.

इस सेवा का कैसे ले सकते लाभ
रेलवे अधिकारियों के मुताबिक पैसेंजर को उनका स्टेशन आने पर उन्हे जगाने की जिम्मेदारी खुद रेलवे ने ली है. डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म सर्विस के लिए पैसेंजर्स को हेल्पलाइन नंबर 139 पर कॉल करनी होगी. इस दौरान उसे अपनी टिकट का पीएनआर नंबर भी बताना होगा. इसके बाद पैसेंजर ट्रेन में बिना टेंशन लिए सफर कर सकता है. पैसेंजर का गंतव्य स्टेशन आने से कुछ समय पहले ही रेलवे उसे मैसेज भेजकर अलर्ट कर देगा.

सिर्फ रिजर्वेशन पैसेंजर्स के लिए
रेलवे अधिकारियों के मुताबिक यह सेवा सिर्फ रिजर्वेशन वाले पैसेंजर्स को ही मिलेगी. जनरल टिकट में सफर करने वाले पैसेंजर को इस सेवा का लाभ नहीं मिलेगा. अधिकारियों के मुताबिक इस सुविधा का लाभ कंफर्म व वेटिंग रिजर्वेशन टिकट वालों को ही मुहैया कराई जाएगी. रेलवे अधिकारियों के मुताबिक इस सेवा को एनसीआर रीजन समेत सभी रीजन में तत्काल प्रभाव से शुरू करा दिया गया है.

पैसेंजर्स की सुविधा के लिए रेलवे ने यह सर्विस एनसीआर रीजन समेत पूरे देश में तत्काल प्रभाव से लागू करा दी है.
- अमित मालवीय, पीआरओ, इलाहाबाद डिविजनल

पैसेंजर्स वर्जन

रेलवे बोर्ड की शुरु की गई यह सेवा काफी सराहनीय है. इससे पैसेंजर्स को काफी लाभ मिलेगा. यह सेवा काफी अच्छी है.
- रेखा सक्सेना

इस सेवा के माध्यम से पैसेंजर्स को अपने गंतव्य स्टेशन के निकल जाने की चिंता नहीं होगी. वह टेंशन फ्री सफर कर सकेगा.
- रुचि

रेलवे की शुरु की गई डेस्टिनेशन अर्लट वेकअप अलार्म सेवा काफी अच्छी है. इससे लाखों रेल पैसेंजर्स को ट्रेन में सफर के दौरान काफी रिलीफ मिलेगी.
- राहुल

- इस सेवा से सबसे अधिक उन पैसेंजर को लाभ मिलेगा. जिनके गंतव्य स्टेशन सफर के दौरान रात में आते हैं. अभी तक व टेंशन में अपने गंतव्य स्टेशन के आने के इंतजार में पूरी रात जागते थे.
- अतुल