शहर की सड़कों पर काल बन रहे आवारा जानवर

रविवार को बुजुर्ग सहित दो लोगों की हुई मौत

आगरा। साहब, आखिर इनसे कब निजात मिलेगीये कहना है ताजनगरी की जनता का। जो सड़कों पर मौत बनकर घूम रहे आवारा जानवरों के कारण परेशान है। गली मोहल्लों से लेकर शहर की प्रमुख सड़कों तक पर आवारा जानवरों की दहशत है। विभाग की अनेदखी से आए दिन हादसे हो रहे हैं। रविवार को आवारा जानवरों के कारण दो लोगों ने अपनी जान गंवा दी। सूबे के मुखिया की मंशा के विपरीत आवारा पशुओं को गौशाला नहीं भेजा जा रहा, जिससे वह आमजन के लिए परेशानी का सबब बने हुए हैं।

80 वर्षीय बुजुर्ग की मौत

रविवार को रकाबगंज थाना क्षेत्र के माल रोड पर 80 वर्षीय बुजुर्ग महाब अली पर आवारा सांड़ ने हमला कर दिया। सांड़ को उग्र देख स्थानीय लोगों ने लाठी-डंडे लेकर उसे दौड़ा दिया। हमले से महाब अली गंभीर रूप से घायल हो गया। आनन-फानन में उसे पास के हॉस्पीटल ले जाया गया, जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया। ईद से एक दिन पूर्व हुए हादसे से परिवार में कोहराम मच गया।

पिता की मौत, बेटा घायल

फतेहाबाद के सिकरारा निवासी हेमंत को शनिवार रात आठ बजे उसके पिता मनोज (40) बाइक से लेने के लिए दुकान गए थे। पिता-पुत्र घर लौट रहे थे। डौकी के टंकी चौराहा के पास अचानक सामने गाय आ गई और बाइक उससे जा टकराई। हादसे में पिता-पुत्र घायल हो गए। पुलिस ने दोनों घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया। जहां इलाज के दौरान मनोज की मौत हो गई।

गली-मोहल्लों में बना जान का खतरा

शहर के कुछ इलाक ों में आवारा जानवरों से जान का खतरा बना हुआ है। अधिकतर बच्चे और बुजुर्गो पर पशु आक्रामक हो जाते हैं। गली मोहल्लों में इनकी दहशत व्याप्त है। बच्चों को स्कूल छोड़ने या खेलने तक के लिए अकेला बाहर नहीं भेजा जाता है। आवारा जानवरों से बुजुर्गो में भी असुरक्षा व्याप्त है।

गौशाला में क्षमता से अधिक गोवंश

प्रदेश सरकार द्वारा आवारा गोवंश को गौशाला में भेजने के लिए बजट आवंटन किया गया है, लेकिन इसके बाद भी सड़कों और मुख्य मार्गो पर आवारा पशुओं को देखा जा सकता है। वहीं एक नजर गौशाला की स्थिति पर डालें तो वहां भी क्षमता से अधिक गोवंश हैं।

वर्जन

सांड़ों को पकड़ने का लगातार अभियान चल रहा है, 12 सौ सांड़ पकड़े जा चुके हैं, जो बाईपुर की नंदीशाला में रखे गए हैं। अवकाश के दिन भी अभियान चलाया जा रहा है। अब दो गाडियों और मिल गई हैं। रविवार को दुर्घटना की सूचना पर मौके पर पहुंची टीम ने हिंसक सांड़ को पकड़ लिया है।

योगेश कुमार शर्मा, पशु आधिकारी नगर निगम

वर्जन

आवारा जानवरों के कारण बच्चों का घरों से निकलना मुश्किल हो गया है। सौ मीटर दूरी पर स्थित स्कूलों में बच्चों को छोड़ने और लाने के लिए साथ जाना पड़ता है।

सौरभ, आवास विकास

वर्जन

सरकार को आवारा पशुओं को पकड़ने के लिए विशेष अभियान चलाना होगा। सड़कों से गोवंश के साथ आवारा श्वानों को भी पकड़ना चाहिए।

प्रियंका मिश्रा, पेटल नगर

वर्जन

अर्जुन नगर चौराहा वीआईपी मार्ग है। इसके बाद भी रेलवे फाटक के पास या फिर चौराहे पर बड़ी संख्या में आवारा पशुओं का जमावड़ा लगा रहता है।

मोनू, अर्जुन नगर

अब तक पकड़े गए आवारा सांड़

1200

शहर में आवारा घूम रहे सांड़ तकरीबन

3230

गौशाला की स्थिति

कैलाश गौशाला में गोवंश

3200

बल्केश्वर गौशाला में गोवंश

300

बाईपुर गौशाला में गोवंश

2700

फरह गौशाला में गोवंश

3300