एसआरएम यूनिवर्सिटी प्रेजेंट्स दैनिक जागरण आई नेक्स्ट शेप योर ड्रीम कॅरियर गाइडिंग सेमीनार में स्टूडेंट्स ने जाने कॅरियर ऑप्शंस

सीसीएस यूनिवर्सिर्टी के नेताजी सुभाष चंद्र बोस ऑडिटोरियम में हुए सेमिनार में शहर के कई स्कूलों से सैकड़ों छात्रों ने लिया भाग

एक्सपटर्स बोले, इनोवेशन के लिए खुद से सवाल जरूरी, सोच इनोवेटिव होगी तो मिलेगी सक्सेस

Meerut। दुनिया में तेजी से बदलाव हो रहे हैं। इन बदलावों को समझकर इनोवेटिव सोच के साथ जो कदमताल करेगा, वहीं सफलता की इबारत लिखने में कामयाब होगा। हर सफल व्यक्ति की कहानी यहीं दर्शाती भी है। स्ट्रीम और उम्र कोई भी हो, अगर स्किल के साथ उनका सही प्रयोग करना आता है तो शानदार सफलता पाने से कोई नहीं रोक सकता। बस जरूरत हैं तो खुद को समझने, जानने और मन के कॅरियर को शेप देने की। स्टूडेंटस के सपनों को साकार करने के लिए मंगलवार को एसआरएम यूनिवर्सिटी प्रेजेंट्स दैनिक जागरण आई नेक्स्ट शेप योर ड्रीम कॅरियर गाइडिंग सेमीनार का आयोजन हुआ। सीसीएस यूनिवर्सिटी के नेताजी सुभाष चंद्र बोस ऑडिटोरियम में हुए इस सेमीनार में कई स्कूलों के छात्रों ने हिस्सा लेकर अलग-अलग स्ट्रीम में कॅरियर ऑप्शंस को जाना। इस दौरान एसआरएम यूनिवर्सिटी के असिस्टेंट डायरेक्टर स्टूडेंट्स अफेयर्स डॉ। राणा विक्रम सिंह, असिस्टेंट प्रोफेसर सलेक्शन ग्रेड जी। सेंथिल कुमार, मोटिवेशनल स्पीकर भूमिका फुटेला, दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के एडीटोरियल हेड अमित कुश ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

हर काम में इनोवेशन जरूरी

कॅरियर के रूप में पहले कुछ चुनिंदा ब्रांच ही लोगों की पहली पसंद होती थीं। वक्त बदला और आज हर हाथ में मोबाइल और इंटरनेट है। लेकिन अब हर फील्ड और स्ट्रीम पहले की अपेक्षा ज्यादा रिच हो गई हैं। हर स्ट्रीम में कई ब्रांच हैं, जो किसी को भी कॅरियर की बेहतर दिशा प्रदान कर सकती हैं। जरूरत हैं तो छात्रों को खुद की क्षमताओं को समझने और उन्हें बेहतर तरीके से एक्सपोजर देने की। तभी वह अपने सपनों को साकार कर पाएंगे ।

डॉ। राणा विक्रम सिंह, असिस्टेंट डायरेक्टर, स्टूडेंट्स अफेयर्स

कॅरियर के लिए सही कॉलेज सेलेक्शन जरूरी

स्टूडेंट्स को बेहतर कॅरियर के लिए हमेशा सही कॉलेज का चुनाव करना जरूरी होता है। कॉलेज सेलेक्शन के लिए जरूरी है कि वह सबसे पहले कॉलेज की रैंकिंग के बारे में पता करें। कॉलेज फैकल्टीज के साथ ही कैम्पस सिलेक्शन रेट व ग्रेडिंग क्या है, इसकी भी जानकारी हासिल करें। वहीं कॉलेज में लोकेशन, इंफ्रास्ट्रकचर, लैब व हॉस्टल की क्वेरीज के अलावा फीस व अन्य सुविधाओं और संसाधनों को भी जरूर काउंट करें।

जी। सेंथिल कुमार, असिस्टेंट प्रोफेसर, सलेक्श्ान ग्रेड

खत्म नहीं होते कॅरियर आप्शंस

स्टूडेंट्स आर्टस, कॉमर्स लेकर सोचते हैं कि इसमें सिर्फ गिने-चुने की कॅरियर आप्शंस हैं, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। हर स्ट्रीम के कॅरियर ऑप्शंस 360 डिग्री पर घूमते हैं। बस जरूरी है कि स्टूडेंट्स खुद की क्षमताओं को समझें, अपने सपनों के प्रति अवेयर हों। भीड़ का हिस्सा कभी न बनें। बल्कि उसी दिशा में काम करें जहां छात्रों का मन लगता हो, तभी वह सफलता का सबसे ऊंचा मुकाम हासिल कर सकते हैं।

भूमिका फुटेला, मोटिवेशनल स्पीकर

एग्जाम फीवर दूर करने के मिले टिप्स

टाइम मैनेजमेंट करें।

विषयों व टॉपिक्स को मैमोराइज करें।

सही पोश्चर में बैठकर ही पढ़ाई करें।

जो भी पढ़ा है उसे रेग्यूलर रिवाइज करें।

योगा या सांस की एक्सरसाइज जरूर करें।

का‌र्ड्स पर शार्ट नोट्स बनाकर रखें और उन्हें पढ़ते रहे।

स्टूडेंट्स कोट्स

इस तरह के सेमीनार करियर बनाने में काफी सहायक होते हैं। एग्जाम की तैयारी से लेकर कॅरियर कैसे चुने, इसकी तमाम जानकारी मिलती है।

निशा, श्री मल्हू सिंह आर्य कन्या इंर कॉलेज

काफी अच्छा सेशन रहा। बहुत कुछ नया सीखने के लिए भी मिला। कॅरियर पर फोकस बहुत जरूरी है।

निधि, श्री मल्हू सिंह आर्य कन्या इंटर कॉलेज

सेमीनार में बेस्ट पार्ट स्टूडेंट्स के लिए एग्जाम फीवर को फेस करने के टिप्स थे। इससे बच्चों में कांफिडेंस आता है।

साक्षी, द आर्यस स्कूल

ऐसे सेमीनार होते रहने चाहिए। इससे हमें काफी हेल्प मिलती हैं। कॅरियर को डिजाइन करने में आने वाले कनफ्यूजन दूर होता है।

प्रखर, द अायर्स स्कूल

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट में एजुकेशन पर काफी हेल्पफुल टिप्स और सेमिनार होते हैं। इनकी मदद से हमें काफी सही गाइडेंस मिल जाती है।

रूपाली गिरी, सेंट जोंस सीनियर सेकेंडरी स्कूल

सेमीनार का एक्सपीरियंस काफी अच्छा रहा। इससे हमें कॅरियर को लेकर क्या सही है और आगे कैसे पढ़ाई करनी हैं इसकी काफी जानकारी मिली।

अदिति, सेंट जोंस सीनियर सेकेंडरी स्कूल

इस तरह के सेमीनार हमें सही कॉलेज, कॅरियर के लिए गाइड करने में काफी मदद करते हैं। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ऐसे सेमीनार करवाता रहता हैं। आगे भी होते रहने चाहिए।

मुस्कान, ऋषभ्एकेडमी

ऐसे सेमिनार इसलिए भी जरूरी हैं क्योकि पढ़ाई से अलग हमें खुद को जानने, कॅरियर का चुनाव करने तथा विषयों को जानने का मौका मिल जाता है।

आयुषी, प्रेसीडेंसी पब्लिक स्कूल

कॅरियर गाइडेंस अगर सही हो जाए तो सफलता मिलती ही है। इस सेमिनार से हमें पता चला कि हमारी स्किल्स क्या है और हम उन्हें कैसे बाहर लाएं।

नंदिनी, केएल इंटरनेशनल स्कूल

हमारे लिए यह काफी हेल्पफुल रहा। कॅरियर कैसे चुने और एग्जाम में किस तरह तैयारी करें, इसका बेहतरीन कॉम्बिनेशन इस सेमीनार में हमें मिला।

गरिमा, केएल इंटरनेशनल स्कूल

एग्जाम की तैयारी कैसे करें। इसके अलावा इससे जुड़ी छोटी-छोटी बातें हमें यहां आकर पता चलीं, जो हम हम इग्नोर कर देते हैं।

सौम्या, दीवान पब्लिक स्कूल

यह सेशन बहुत अच्छा रहा। काउंसलिंग व एग्जाम के लिए टिप्स काफी हेल्पफुल थे। हमारे कई सवालों के जवाब यहां बहुत अच्छे से मिले।

अपूर्व, दीवान पब्लिक स्कूल

ये स्कूल रहे मौजूद

दीवान पब्लिक स्कूल

केएल इंटरनेशनल स्कूल

सेंट जोंस सीनियर सेकेंडरी स्कूल

ऋषभ एकेडमी

श्री मल्हू सिंह आर्य कन्या इंटर कॉलेज

द आर्यस स्कूल

प्रेसीडेंसी पब्लिक स्कूल

इन्हें मिला लकी ड्रा

अभिषेक, दीवान पब्लिक स्कूल

खुशबू- रिषभ एकेडमी

वासु- प्रेसीडेंसी पब्लिक स्कूल

दीपक सिंह राजपूत- दीवान पब्लिक स्कूल

श्रवण कुमार शुक्ला- सेंट जोंस सीनियर सेकेंडरी स्कूल