- लाखों के प्रोजेक्ट शुरू, वहीं अप्रूवल के लिए गईं कई फाइल्स

- सड़क बनाने का भी शुरू हुआ काम, छोटे काम भी शुरू करने की तैयारी

GORAKHPUR: लॉकडाउन के बीच शहर के विकास की रफ्तार थम गई। सेकेंड और थर्ड फेज में कुछ राहत मिली, तो बड़े प्रोजेक्ट्स की शुरुआत कर इसके जरिए गोरखपुर के विकास का खाका खींचा जाने लगा। अब गोरखपुर म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन ने गोरखपुर के विकास को नई रफ्तार दी है। जहां अटके प्रोजेक्ट पर काम शुरू हो चुका है, वहीं कुछ छोटे-मोटे प्रोजेक्ट्स के अप्रूवल की फाइल भी दौड़ने लगी है। सबकुछ ठीक रहा, तो जल्द ही गोरखपुर में विकास को नई दिशा मिलेगी और यहां भी बड़े-छोड़े प्रोजेक्ट रफ्तार पकड़ेंगे। इससे न सिर्फ शहर के विकास की गाड़ी तेज रफ्तार से दौड़ लगाने लगेगी, बल्कि दूसरे इलाकों से बेरोजगार होकर आ रहे मजदूरों के लिए भी नए ऑप्शन मिलेंगे और उनकी जिंदगी की गाड़ी भी आगे बढ़ सकेगी।

तीन बड़े प्रोजेक्ट्स पर काम शुरू

गोरखपुर म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन ने बड़े बजट वाले अपने तीन प्रोजेक्ट पर काम करना शुरू कर दिया है। इसमें जहां हरिओम नगर में वेंडिंग जोन बनाने का काम शुरू किया गया है, तो वहीं धर्मशाला में सड़क बनाने और महुई सुघरपुर में पोखरे की खुदाई का काम शुरू हो चुका है। इन प्रोजेक्ट में नगर निगम बड़ा अमाउंट इनवेस्ट कर रहा है, जिससे कि शहर के विकास में काफी मदद मिलेगी। इसमें वेंडिंग जोन का काम सबसे अहम है, जिसके बन जाने के बाद स्ट्रीट वेंडर्स को नई जगह मिल जाएगी और गोरखपुर की सड़कों की जो चौड़ाई है, वह लोगों को नजर आने लगेगी। बाकी सड़क और नाला निर्माण से जुड़े काम भी जल्द ही शुरू होने हैं, इसके लिए फाइल जा चुकी है और अप्रूवल का इंतजार है।

कहां कितनी है लागत

हरिओमनगर में लगभग 60 से 70 लाख

महुई सुघरपुर - 40-50 लाख

सड़क निर्माण - 20-30 लाख

चार करोड़ खर्च करेगा निगम

पहले फेज में चार स्पॉट पर काम शुरू कराने की तैयारी की गई, लेकिन सिर्फ हरिओम नगर का काम शुरू हो सका है। इन सब स्पॉट पर काम होने के बाद शहर के पांच सौ पटरी व्यापारियों को जल्द ही दुकान खोलने के लिए दो-दो स्क्वॉयर मीटर जगह मिल जाएगी। नगर निगम ट्रांसपोर्टनगर, रामगढ़ताल के किनारे नया सवेरा, हरिओमनगर और रुस्तमपुर में वेंडिंग जोन बनाने का काम करा रहा है। वेंडिंग जोन बनाने पर निगम चार करोड़ रुपए खर्च करेगा। निगम ने पहले शहर को जाम से मुक्ति दिलाने के लिए पटरी व्यापारियों के लिए वेंडिंग जोन बनाने का फैसला किया था, यह सदन से पास भी हो चुका है, लेकिन काम शुरू होने से पहले ही कोरोना की दस्तक हो गई, जिसकी वजह से काम अटक गया। अब जीएमसी इस काम को प्रियॉरिटी के तौर पर करने की तैयारी में जुट गया है। पहले फेज में शहर में पांच सौ पटरी व्यापारियों को व्यवस्थित किया जाएगा।

वर्जन

गोरखपुर शहर में बड़े प्रोजेक्ट शुरू करा दिए गए हैं। कुछ और प्रोजेक्ट्स के अप्रूवल के लिए फाइल गई है, अप्रूवल मिलते ही इसका काम भी शुरू हो जाएगा।

- सुरेश चंद, चीफ इंजीनियर, नगर निगम