- विसर्जन के गड्ढे भरने पर जेसीबी से विसर्जित मूर्तियों को जेसीबी से ट्रक पर लाद रहे थे नगर निगम कर्मी

- हंगामा देख कैंप ऑफिस छोड़कर भागे अफसर, पुलिस को शांत कराने में छूटे पसीने

LUCKNOW: दुर्गा प्रतिमाओं के विसर्जन को लेकर जिला प्रशासन व नगर निगम के इंतजामों ने जमकर भद पिटवाई। जहां झूलेलाल पार्क में मूर्तियों को कूड़ा ट्रक में लादने लेकर जमकर बवाल हुआ वहीं, विसर्जन जुलूस के दौरान बर्लिग्टन चौराहे पर मूर्ति बिजली के तारों से टकरा गई। जिसके चलते तार शॉर्ट होकर टूट गए। खुशनसीबी रही कि इस हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ। हंगामे के बीच ड्यूटी पर तैनात अफसर मौके से भाग खड़े हुए। वहीं, नाराज श्रद्धालुओं को शंात कराने में पुलिस के पसीने छूट गए।

पट गये तालाब

गोमती नदी में विसर्जन से होने वाले प्रदूषण को देखते हुए इस बार जिला प्रशासन ने झूलेलाल पार्क में गोमती किनारे दस कृत्रिम तालाब बनाकर इन्हीं में विसर्जन का इंतजाम किया था। यहां सात छोटे तो तीन बड़े तालाबों में प्रतिमा विसर्जन किया जाना था। तय किया गया था कि विसर्जन के लिये सिर्फ एक गाड़ी जिसमें मूर्तियां होंगी उसे ही कृत्रिम तालाब के पास जाने की इजाजत होगी। तालाब किनारे पहुंचने पर क्रेन से मूर्तियों को उठाकर इन तालाब में विसर्जित किया जाना था। विजयदशमी के मौके पर मंगलवार को शहर भर से मूर्तियां विसर्जन के लिये पहुंचने लगीं थीं। देखते ही देखते कृत्रिम तालाब मूर्तियों से पट गए। वहीं, झूलेलाल पार्क के बाहर विसर्जन के लिये मूर्तियों की कतार लगी थी।

भड़क उठे श्रद्धालु

कृत्रिम तालाबों के मूर्तियों से पट जाने पर नगर निगम के जेसीबी से मूर्तियों को कूड़े वाले ट्रकों पर लोड कराकर वहां से भेजना शुरू किया। यह देख श्रद्धालु भड़क उठे और हंगामा शुरू कर दिया। लोगों का कहना था कि जिन मूर्तियों की पूजा की जाती है उसे नगर निगम कर्मी कूड़े के ट्रक में कैसे लाद सकते हैं। लोगों की नाराजगी देख जेसीबी व ट्रक चालक मौके से भाग खड़े हुए। नाराज श्रद्धालु प्रशासन द्वारा बनाए गए कैंप ऑफिस पहुंच गए और नारेबाजी शुरू कर दी। भड़के लोगों को देख कैंप ऑफिस में मौजूद अफसर भी एक-एक कर वहां से रफूचक्कर हो गए।

पुलिस ने कराया शांत

नगर निगम व प्रशासनिक अफसरों के मौके से भाग जाने के बाद इंस्पेक्टर हजरतगंज राधा रमण सिंह ने पुलिस व पीएसी जवानों के साथ मोर्चा संभाला और नाराज श्रद्धालुओं को समझाबुझाकर शांत कराया। इसके बाद पीएसी व पुलिस के जवानों ने तालाबों में विसर्जित मूर्तियों को किनारे करवाकर अन्य मूर्तियों का विसर्जन कराया। विसर्जन का यह सिलसिला देररात तक जारी रहा।

प्रतिमा से टकराकर टूटे तार, हादसा टला

विजयदशमी पर मंगलवार दोपहर बंगाली क्लब में आयोजित दुर्गा पूजा की प्रतिमाओं को ट्रक पर लोडकर विसर्जन के लिये ले जाया जा रहा था। इसी दौरान जब मूर्ति बर्लिग्टन चौराहा पर पहुंची तभी दुर्गा मूर्ति का ऊपरी सिरा ऊपर झूल रहे बिजली के तारों से टकरा गया। जिससे तार शॉर्ट होकर टूट गए और सड़क पर जा गिरे। यह देख विसर्जन जुलूस में शामिल श्रद्धालुओं ने वहां से भागकर अपनी जान बचाई और बड़ा हादसा टल गया। बताया गया कि बिजली विभाग को विसर्जन के मद्देनजर झूलते तारों को दुरुस्त कराने के लिये प्रशासन की ओर से पत्र लिखा गया था। लेकिन, लापरवाही के चलते तार दुरुस्त नहीं किये गए।