मकर संक्रांति स्नान आज, 65 लाख श्रद्धालु लगाएंगे पुण्य की डुबकी

ALLAHABAD: माघ मेले का दूसरा प्रमुख स्नान पर्व मकर संक्रांति शनिवार को है। संक्रान्ति की पूर्व संध्या पर मेला क्षेत्र में तीन लाख से अधिक श्रद्धालुओं का जमावड़ा हो गया है। शुक्रवार को इलाहाबाद जंक्शन व प्रयाग स्टेशन से दिनभर श्रद्धालुओं की भीड़ क्षेत्र में पहुंचती रही। जीप, ट्रैक्टर व टाटा मैजिक में लद कर श्रद्धालु अपने परिजनों के शिविर में पहुंचे। प्रशासनिक अधिकारियों की मानें तो मकर संक्रान्ति पर करीब 65 लाख श्रद्धालु पूरे क्षेत्र में बनाए गए कुल 17 घाटों पर स्नान करेंगे।

हेलीकॉप्टर और ड्रोन से होगी निगरानी

मकर संक्रान्ति का स्नान सकुशल संपन्न कराने के लिए प्रशासन ने भी पुख्ता इंतजाम किया है। तैयारियों का निरीक्षण करने के लिए शुक्रवार को जिलाधिकारी संजय कुमार ने मेला क्षेत्र का भ्रमण किया। उन्होंने बताया कि 14 जनवरी को सेना का हेलीकॉप्टर और ड्रोन से पूरे मेला क्षेत्र की निगरानी की जाएगी। सादी वर्दी में पुलिस के जवान घाटों पर मौजूद रहेंगे।

1.51 बजे होंगे उत्तरायण होंगे सूर्यदेव

इस बार 28 साल के बाद मकर संक्रान्ति पर सर्वार्थ व अमृत सिद्धि का महायोग बन रहा है। दोपहर 1.51 बजे भगवान भास्कर मकर राशि में प्रवेश करेंगे और उत्तरायण हो जाएंगे। स्नान का मुहूर्त सूर्यास्त होने तक बना रहेगा। ज्योतिषाचार्य पं। विद्याकांत पांडेय ने बताया कि संक्रान्ति पर खिचड़ी दान में देने की परंपरा है। खिचड़ी और तिल के साथ ही इस दिन दिए गए दान का फल अक्षय होता है।