- सर्वोदय नगर स्थित दुर्गा मंदिर में दूर-दूर से आते हैं श्रद्धालु

- नवरात्र के मौके पर आने वाले श्रद्धालुओं की पूरी होती हैं मन की मुरादें

GORAKHPUR: सबकी मुरादें पूरी करने वाली मां दुर्गे को नौ देवी के रूप में पूजा जाता है। सर्वोदय नगर, बिछिया स्थित मां दुर्गा के पूजन अर्चन के लिए श्रद्धालु दर्शन के लिए दूर-दूर से आते हैं, जहां भक्तों की मन की मुरादें पूरी होती हैं। वहीं मां भक्त हनुमान जी की विशेषकर पूजा अर्चना की जाती है। ऐसा माना जाता है कि मां दुर्गा की पूजा से पहले हनुमान की पूजा अर्चना से मां दुर्गा प्रसन्न होती हैं। इसी परंपरा को निभाते चले आ रहे श्रद्धालु आज भी तन और मन से उनकी आराधना करते हैं और उनकी मन की मुरादें पूरी होती हैं।

24 घंटे में दो बार होती है आरती

सर्वोदय नगर, बिछिया स्थित दुर्गा मंदिर की स्थापना वैसे तो सन 2005 में हुई थी। लेकिन दो दशक पहले से यहां स्थापित हनुमान जी की पूजा अर्चना की जाती रही है। पारंपरिक दृष्टि से ऐसा माना जाता है कि हनुमान जी मां दुर्गा के भक्त थे। भक्त को प्रसन्न करने के लिए दुर्गा मंदिर की स्थापना की गई। यहीं नहीं दुर्गा मंदिर में 24 घंटे में दो बार आरती की जाती है। ऐसी मान्यता है कि दुर्गा जी के इस आरती में शामिल होने वाले भक्तों की मुरादें जरूर पूरी होती हैं।

दर्शन से होती है समस्याएं दूर

मंदिर के पंडित गुलाब चंद्र पाठक (पाठक बाबा) बताते हैं कि नवरात्र के दिनों में यहां श्रद्धालु काफी दूर-दूर से आते हैं। जो यहां हनुमान जी के दर्शन करने आता है। वह बिना मां दुर्गा के दर्शन के वापस नहीं जाता। मंदिर के पुजारी आचार्य पं। गुलाब चंद्र पाठक ने बताया कि मंदिर को पूरी तरह से सजा दिया गया है। चूंकि सप्तमी, अष्टमी और नवमी को श्रद्धालुओं की भीड़ होगी। इसके लिए तैयारियां कर ली गई हैं। सुबह चार बजे से भक्तों के दर्शन के लिए मां का द्वार खोल दिया जाता है। मां दुर्गा मंदिर के सामने एक हवन कुंड बनाया गया है। जहां सामूहिक हवन की व्यवस्था की गई है।

नौकरी पेशा लोगों के लिए बेहतर मां दुर्गे

दुर्गा मंदिर में पूजन अर्चना के लिए आने वाले श्रद्धालुओं की मानें तो नवरात्र में वह हर साल मां दुर्गा की पूजा के लिए आते हैं। न सिर्फ मां के दर्शन करते हैं। बल्कि भजन-कीर्तन भी करते हैं। बिछिया सर्वोदय के रहने वाले दशरथ पांडेय बताते हैं कि सिर्फ दुर्गा पूजा में नहीं, बल्कि सालभर यहां श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है। यहां आने वाले भक्त जहां मां दुर्गा की आराधना करते हैं। वहीं नौकरी पेशा लोग खासकर से हनुमान जी की पूजा आराधना करते हैं। ऐसी मान्यता है कि नौकरी पेशेवर लोगों की हनुमान जी और मां दुर्गा दोनों मदद करती हैं।