आई फॉलो अप--

-मैक्लुस्कीगंज में शुक्रवार को नक्सलियों ने जलाई थी 9 गाडि़यां

-लेवी नहीं देने पर माओवादियों ने कांड को दिया अंजाम

-दिनदहाड़े 150 नक्सलियों के दस्ते ने किया था हमला

RANCHI: मैक्लुस्कीगंज थाना क्षेत्र के कोनका गांव के रखात टोला में शुक्रवार को दिनदहाड़े जिन माओवादियों ने नौ वाहनों को जला दिया, वे जोनल कमांडर रवींद्र गंझू दस्ता के नक्सली थे। क्भ्0 की संख्या में आए नक्सलियों ने माओवादी रवींद्र गंझू व मुनेश्वर गंझू के नेतृत्व में कांड को अंजाम दिया, जिसे नकुल यादव का संरक्षण है। नकुल यादव मूल रूप से लातेहार का रहने वाला है। बताया गया कि माओवादी गिरोह लगातार फोन कर लेवी की डिमांड कर रहा था। लेकिन सड़क निर्माण कर रहे ठेकेदारों द्वारा लेवी देने से इन्कार कर दिया गया था। इससे गुस्साए माओवादियों ने कांड को अंजाम दे दिया।

थाना में लगानी थी गाड़ी

बताया जाता है कि जब ठेकेदारों को लेवी के लिए फोन आने शुरू हुए, तो इनलोगों को पुलिस अधिकारियों की ओर से काम खत्म होने के बाद थाना कैंपस में गाड़ी लगाने की बात कही गई थी। लेकिन इन लोगों ने पुलिस की बातों पर गौर नहीं किया और जहां-तहां गाड़ी लगाते रहे।

यह है मामला

जेसीबी चालक सत्येन्द्र सिंह व राजेन्द्र यादव ने बताया कि शुक्रवार की दोपहर लगभग एक बजे सड़क निर्माण में काम करने वाले सारे मजदूर सहित सभी वाहन चालक अपने-अपने वाहनों को सड़क के किनारे खड़ी कर भोजन कर रहे थे। इसी क्रम में हथियारों से लैस लगभग क्भ्0 की संख्या में माओवादियों का दल वहां पहुंचा और वहां उपस्थित लोगो को चारों ओर से घेर लिया। कुछ माओवादी मिलिट्री वर्दी में थे तथा अन्य सभी काले रंग की ड्रेस पहने हुए थे। सभी की उम्र औसतन क्8 से ख्0 वर्ष के बीच थी। उनलोगों ने पहले जमकर ड्राइवर व खलासी की पिटाई की, फिर वहां खड़े वाहनों से ईधन निकाल कर आग के हवाले कर दिया। नौ वाहन जले, जिनमें दो जेसीबी, पांच ट्रैक्टर, एक बोलेरो कैम्पर व एक हाईवा शामिल है।