-अतिक्रमण व जाम मुक्त शहर बनाने के लिए दुकानों के बाहर खड़े हो रहे वाहनों के खिलाफ कार्रवाई करने में पुलिस हुई फेल

-डीजीपी का था आदेश, जिस दुकान के बाहर खड़ा मिले वाहन उस दुकानदार का काटो चालान

VARANASI

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र बनारस में ट्रैफिक सिस्टम में सुधार लाने के लिए डीजीपी लेवल से प्रयास हो रहे हैं। शायद तभी पिछले दिनों डीजीपी जावीद अहमद ने बनारस समेत प्रदेश भर में ट्रैफिक व्यवस्था को स्मार्ट बनाने के लिए स्टेप लिया था, जिसमें उन्होंने शहर की सड़कों को अतिक्रमण से मुक्त कराने के लिए हर एसओ को आगे आने को कहा था। उन्होंने फ‌र्स्ट टाइम ये आदेश दिया था कि हर थाना क्षेत्र में स्थित दुकानों के बाहर खड़े होने वाले वाहनों के लिए जिम्मेदार दुकानदारों को दंडित कर जुर्माना वसूला जाय। इस फरमान के बाद लोगों ने सोचा था कि शहर में अब ट्रैफिक जाम से मुक्ति मिलेगी लेकिन ऐसा हुआ नहीं और डीजीपी का आदेश बनारस में धड़ाम हो गया। आदेश के क्भ् दिन बीतने के बाद भी पुलिस ऐसे एक भी दुकानदार के खिलाफ अब तक कोई कार्रवाई नहीं कर सकी है।

थानेदार निकले तब हो काम

बनारस में वैसे भी सड़कों की हालत इन दिनों खराब है। अधिकतर सड़कों पर खोदाई के कारण पब्लिक जाम का दंश झेलने को मजबूर हो रही है। इसके बाद भी थानेदार अपने क्षेत्र में निकलने से कतरा रहे हैं। ऐसे में अगर डीजीपी के आदेश को सख्ती से फॉलो करा दिया जाये तो लोगों को बड़ी राहत मिल सकती है लेकिन न तो पुलिस के आला अधिकारी एक्टिव हैं और न ही कोई थानेदार। हालात ये है कि शहर के हर इलाके में दुकानों के बाहर खड़े होने वाले वाहन जाम की प्रॉब्लम को बढ़ा रहे हैं और पब्लिक परेशान हो रही है।

शहर के वो इलाके जहां है ये प्रॉब्लम

- लंका, गोदौलिया, लक्सा, दशाश्वमेध, सोनारपुरा, मैदागिन, लहुराबीर, सिगरा, गुरुबाग, रथयात्रा, कमच्छा और चौक में दुकानों के बाहर खड़े होने वाले वाहन जाम का सबसे बड़ा कारण बन रहे हैं।

भ्0 रुपये का होना है चालान

- डीजीपी के आदेश के मुताबिक जिस दुकान के बाहर वाहन खड़ा मिले उस दुकानदार का चालान करना होगा।

- ये काम संबधित थाने के एसओ को करना है।

- इसके लिए बिजी आवर में गश्त पर निकलने का आदेश है।

- गश्त के दौरान दुकान के बाहर गाड़ी मिलने पर दुकानदार पर भ्0 रुपये के चालान का प्रावधान है।

- लेकिन अब तक एक भी दुकानदार का चालान किसी थानेदार ने नहीं किया है।

जाम से मुक्ति के लिए सभी थानेदारों को अपने अपने क्षेत्र में प्रॉपर निगरानी करने को कहा गया है। दुकानों के बाहर वाहन न खड़ा रहे इसका भी ध्यान देने को कहा गया है। इसे सख्ती से लागू कराया जायेगा।

आकाश कुलहरि, एसएसपी