स्न्क्त्रन्ढ्ढयश्वरुन्: झारखंड के पुलिस महानिदेशक कमल नयन चौबे ने गुरुवार को सरायकेला-खरसावां जिले के घोर नक्सल प्रभावित क्षेत्र में स्थित कुचाई थानांतर्गत गोमियाडीह व रायजामा में स्थित नव सृजित पुलिस कैंप का भ्रमण कर हालात की जानकारी ली। डीजीपी कमल नयन चौबे ने भ्रमण के दौरान नक्सलियों के विरुद्ध चलाए जा रहे ऑपरेशन त्रिशुल का जायजा लिया और कहा कि इस क्षेत्र से नक्सलवाद की समाप्ति तक अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने जवानों को हौसला अफजाई करते हुए कहा कि पुलिस को इस क्षेत्र के लोगों के सर्वांगीण विकास पर भी ध्यान देना चाहिए और विकास को ही अपना लक्ष्य मानक कार्य करने की आवश्यक्ता है। उन्होंने क्षेत्र को नक्सल मुक्त करने, लगातार अभियान चलाने, सिविक एक्शन कार्यक्रम चलाने, ग्रामीणों को मुख्य धारा से जोड़ने सहित अन्य निर्देश दिये। हाल के दिनों में मिली उपलब्धि की भी जानकारी ली। क्षेत्र में नक्सल विरोधी अभियान को जारी रखने का निर्देश दिया।

विस्तार से जानकारी दी

उन्होंने अधिकारियों से क्षेत्र के भौगलिक स्थिति के संबंध में भी विस्तार से जानकारी ली। उन्होने कहा कि सरायकेला खरसावां जिला जल्द ही नक्सल मुक्त होगा। गोमियाडीह पुलिस पिकेट में पुलिस व सुरक्षा बलों के साथ बैठक कर क्षेत्र में चलाये जा रहे नक्सल विरोधी अभियान के संबंध में विस्तार से जानकारी ली। रायजामा पिकेट का भ्रमण के दौरान वहां बगल के खेल मैदान में गांवों की टीमों के बीच हो रहे फुटबॉल मैच में खिलाडि़यों को प्रात्साहित करते हुए प्रोत्साहन पुरस्कार दिया और गांव वालों का मनोबल बढ़ाया। डीजीपी के क्षेत्र भ्रमण का ग्रामीणों ने जोरदार स्वागत किया। पुरस्कार पाकर खिलाड़ी गदगद हो गए।

इनकी रही मौजूदगी

डीजीपी के भ्रमण कार्यक्रम में अपर पुलिस महानिदेशक अभियान साकेत कुमार, पुलिस महानिरीक्षक अभियान मुरारीलाल मीना, सीआरपीएफ के पुलिस महानिरीक्षक एसएस रावत, कोल्हान क्षेत्र के पुलिस उपमहानिरीक्षक कुलदीप द्विवेदी, रांची के वरीय पुलिस अधीक्षक, सरायकेला-खरसावां के पुलिस अधीक्षक कार्तिक एस, 196 वटालियन सरआरपीएफ के समादेष्टा एवं जिले के अन्य पुलिस पदाधिकारी शामिल थे।