- जैसे-जैसे ढली शाम, परवान चढ़ा धनतेरस बाजार

- ज्वेलरी, ऑटोमोबाइल, बर्तन के हर दुकान पर उमडे़ खरीददार

- 435 करोड़ का रहा बाजार

ह्मड्डठ्ठष्द्धद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

RANCHI ( 25 ह्रष्ह्ल) : शुक्रवार को धनतेरस का त्योहार था, बाजार लगाने वाले दुकानदार बारिश को लेकर चिंतित थे। लेकिन जैसे ही बारिश थोड़ी कम हुई बाजार चहक उठा। हल्की बारिश में भी लोग घरों से बाहर निकलकर खरीदारी करने मार्केट पहुंच रहे थे। जैसे-जैसे शाम ढलती गई बाजार की रौनक बढ़ने लगी। शाम के वक्त बाजार पूरे परवान पर था। हर दुकान पर सिर्फ ग्राहक ही ग्राहक नजर आ रहे थे। ज्वेलरी, गाड़ी, सजावट, बर्तन से लेकर अन्य कई सामानों की खरीदारी लोगों ने की। धनतेरस के दिन सोना या चांदी खरीदना शुभ माना जाता है। इसलिए ज्वेलरी शॉप पर ग्राहकों की काफी भीड़ दिखी। ज्वेलरी शॉप की ओर से भी ग्राहकों के वेलकम के लिए स्पेशल इंतजाम किए गए थे। पूरी दुकान को बलून और फूलों से सजाया गया था।

435 करोड़ का हुआ व्यापार

बारिश के बावजूद भी रांची के बाजारों में खूब धनवर्षा हुई। जानकार की मानें तो ज्वेलरी, इलेक्ट्रॉनिक्स और ऑटोमोबाइल सेक्टर में पिछले बार की अपेक्षा 5 से 10 परसेंट की बढ़ोतरी हुई। कुल मिलाकर लगभग 435 करोड़ का व्यापार हुआ। इसमें मोबाइल फोन की बिक्री सबसे ज्यादा हुई।

किसी ने झुमका खरीदा तो किसी ने पायल

ज्वेलरी शॉप पर सुबह से खरीदार पहुंचने लगे थे। महिलाएं और युवतियों की संख्या ज्यादा दिखी। कोई अपने लिए झुमका खरीद रहा था तो कोई पायल लेती दिखी। कई युवतियों ने नेकलस खरीदा तो कुछ रिंग की और अट्रैक्ट हो रही थीं। वहीं अधिकतर लोगों ने चांदी के सिक्के की भी खरीदारी की। कुछ लोग शादी के शादी के लिए ज्वेलरी की शॉपिंग कर रहे थे। एसी मार्केट चर्च कॉम्पलेक्स स्थित टीबीजेड के ऑनर ने बताया कि इस बार ज्यादा डिमांड फैंसी ज्वेलरी की रही। इसमें कान की बाली, मंगलसूत्र, चेन, और पायल मुख्य रूप से शामिल है।

बर्तन दुकान पर उमडे़ खरीदार

बर्तन बाजार में भी खूब रौनक रहा। महिलाए अपने घरों की जरुरत के अनुसार शॉपिंग कर रहीं थी। पीतल के दीये, कलश, अखंडदीप आदि कई सामग्रियों की बिक्री हुई।

टीवी, फ्रिज और वाशिंग मशीन की डिमांड

होम एप्लाएंसेज की दुकानों पर भी वही नजारा था। टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन के अलावा कई अन्य सामानों की खरीदारी हुई। दुकानदार भी तरह-तरह के लुभावने ऑफर देकर ग्राहकों को अपनी आकर्षित कर रहे थें। कमालिया संस के ओनर ने बताया कि एलईडी, अल्ट्रा एचडी टीवी की खूब डिमांड रही। इसके अलावा लैपटॉप और आईफोन की भी खूब बिक्री हुई।

मंदिरों में नई गाड़ी के साथ पूजा

ऑटोमोबाइल शोरूम में भी गुलजार रहा धनतेरस का बाजार। धनतेरस के दिन गाड़ी लेने के लिए लोगों ने पहले से ही बुकिंग कर रखी थी। जानकारों के अनुसार लगभग 1200 टू व्हीलर और 600 फोर व्हीलर की बिक्री हुई। शोरूम से गाड़ी लेकर लोग सीधे मंदिर में पूजा कराने पहुंच रहे थे। पहाड़ी मंदिर, दुर्गा मंदिर, काली मंदिर मे दिन भर गाडि़यों की पूजा होती रही।

किस में कितना हुआ बिजनेस

ज्वेलरी ---------110 से 112 करोड़

ऑटोमोबाइल कार --- 90 से 95 करोड़

बाइक ---------45 से 50 करोड़

कॉमर्शियल वाहन ----- 44 करोड़

इलेक्ट्रॉनिक ------- 52 से 53 करोड़

बर्तन ------------ 20 करोड़

लैपटॉप कम्प्यूटर ---- 10 से 12 करोड़

स्र्माटफोन ------- 03 करोड़

फर्नीचर -------- 08 से 10 करोड़

किचन अपलायंसेस --- 10 से 12 करोड़

प्रोपटी -------- 28 से 30 करोड़

अन्य --------- 01 करोड़