-धर्मसंघ मंडल में जले एक साथ चालीस हजार दीप

करपात्र तपोस्थली धर्मसंघ गुरूवार को दीयों की रोशनी से नहा उठा। दुर्गाकुण्ड स्थित धर्मसंघ शिक्षा मण्डल में चल रहे आठ दिवसीय 112 वें करपात्र प्राकट्योत्सव में प्राकट्य दिवस की पूर्व संध्या पर करपात्र दीपावली मनाई गयी। इस अवसर पर 40,800 दीये एक साथ प्र”वलित किया गया। जिसकी रोशनी से पूरा परिसर जगमगा उठा। सायंकाल गोधूलि बेला में प्रांगण स्थित राम मंदिर, करपात्र सभागार, करपात्र प्रतिमा, महाराज निवास, अन्नपूर्णा भण्डार, गौशाला, करपात्र बाग, अतिथि गृह, कार्यालय, मुख्य द्वार व अन्य सभी जगहाें पर एक साथ दीप प्र”वलित किया गया। इस अवसर पर मुख्य द्वार से लगायत सम्पूर्ण प्रांगण में विद्युत झालरों की भी आकर्षक सजावट की गई थी।

रंगोली के जरिये समाज को संदेश

सबसे पहले धर्मसंघ पीठाधीश्वर स्वामी शंकरदेव चैतन्य ब्रह्मचारी महाराज एवं पं। जगजीतन पाण्डेय ने करपात्र प्रतिमा के समक्ष प्रथम दीपक प्र”वलित किया। उसके बाद सैकड़ों की संख्या में बटुकों ने एक साथ पूरे धर्मसंघ प्रांगण में दीपक जलाए। दीपकों से सनातन धर्म के प्रतीक चिन्ह बनायें गये थे। इससे पूर्व सुबह में करपात्री जी महराज की स्मृति में विभिन्न स्कूली बच्चों के बीच रंगोली प्रतियोगिता आयोजित की गई। जिलास्तरीय प्रतियोगिता में छात्र छात्राओं ने रंगोली के जरिये समाज को संदेश देने का प्रयास किया साथ ही कुरितियों पर जमकर प्रहार भी किया। प्रतियोगिता में जिले के 15 से अधिक विद्यालयों के छात्र छात्राओं ने प्रतिभाग किया।

अनूप जलोटा सुनाएंगे भजन

धर्मसंघ शिक्षा मण्डल के महामंत्री जगजीतन पाण्डेय ने बताया की आठ दिवसीय प्राकट्योत्सव के छठे दिन प्राकट्य दिवस मनाया जायेगा। प्रात:काल 11 बजे करपात्र रत्‍‌न सम्मान समारोह आयोजित है। जिसमें मुख्य अतिथि भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश जस्टिस दीपक मिश्रा होंगे। शाम सात बजे से भजन संध्या के मुख्य आकर्षण अनूप जलोटा होंगे।