क्त्रड्डठ्ठष्द्धद्ब : झारखंड में लोकसभा इलेक्शन के फ‌र्स्ट फेज की वोटिंग थर्सडे को हुई। अब सेकेंड फेज की वोटिंग 17 अप्रैल को होनी है। उसी दिन रांची में भी वोटिंग होगी। इसे लेकर रांचीआइट्स काफी एक्साइटेड हैं। लेकिन, इंडियन क्रिकेट टीम के कैप्टन महेंद्र सिंह धौनी और इंटरनेशनल आर्चर दीपिका कुमारी रांची में अपना-अपना वोट नहीं डाल पाएंगे। ये दोनों ही फेमस स्पो‌र्ट्स पर्सनालिटीज रांची की हैं, लेकिन इस बात की संभावनाएं ज्यादा हैं कि 17 अप्रैल को रांची में होने जा रही वोटिंग में ये दोनों अपने वोटिंग राइट का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। जबकि, इनमें से आर्चर दीपिका कुमारी को इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया ने झारखंड में अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया है। इतना ही नहीं, धौनी को भी इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया अपना ब्रांड एंबेसडर बना चुका है।

आईपीएल-7 में बिजी रहेंगे धौनी

रांची के राजकुमार और टीम इंडिया के कैप्टन महेंद्र सिंह धौनी इस इलेक्शन में वोट नहीं डाल पाएंगे। जबकि, इससे पहले झारखंड विधानसभा की हटिया सीट पर हुए बाइइलेक्शन में उन्होंने अपना वोट दिया था। लेकिन, इस बार हो रहे लोकसभा इलेक्शन में माही अपने वोटिंग राइट का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे, ऐसे पूरे चांसेज हैं। इसका कारण 16 अप्रैल से शुरू हो रहे आईपीएल-7 के मैचेज हैं।

18 अप्रैल को यूएई में है मैच

माही की टीम चेन्नई सुपरकिंग्स का पहला मैच 18 अप्रैल को यूएई में होना है। जबकि, रांची लोकसभा क्षेत्र में वोटिंग की तारीख 17 अप्रैल है। इधर, माही को प्रैक्टिस को लेकर मैच के दिन से कम से कम चार दिन पहले यहां से यूएई के लिए रवाना होना होगा। अगर वह ऐसा नहीं करते हैं, तो वह अपना मैच मिस कर देंगे। इसलिए मैच के कारण माही का अपने होम टाउन रांची में रहना संभव नहीं है और इसकी वजह से वह 17 अप्रैल को यहां वोट कर पाने की स्थिति में नहीं हैं।

17 अप्रैल को दीपिका भी रहेंगी बिजी

धौनी के अलावा इंटरनेशनल आर्चर रांची की दीपिका कुमारी भी 17 अप्रैल को बिजी रहेंगी। हालांकि, पूरे अप्रैल महीने में उनका कहीं भी कोई इवेंट नहीं है। वह 17 अप्रैल को झारखंड में ही रहेंगी और जमशेदपुर में प्रैक्टिस करेंगी। इस बार हो रहे लोकसभा इलेक्शन में ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोग वोट डालने पोलिंग बूथ पर जाएं, इसके लिए उनसे अपील करने व उन्हें अवेयर करने के लिए इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया ने आर्चर दीपिका कुमारी को झारखंड में अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया है। वोटिंग को लेकर दीपिका लोगों से अपील भी करती नजर आ रही हैं। लेकिन, ऐसी संभावना है कि वह खुद 17 अप्रैल को रांची में वोट करने नहीं आ पाएंगी। उस दिन वह जमशेदपुर में ही रहेंगी। दीपिका के पिता शिवनारायण महतो ने बताया कि 17 अप्रैल को वह जमशेदपुर में ही रहेंगी। दीपिका को मई में कोलंबिया में होनेवाले सेकेंड व‌र्ल्ड कप आर्चरी टूर्नामेंट में पार्टिसिपेट करना है। इसके लिए वह जमशेदपुर में प्रैक्टिस कर रही हैं, इसलिए 17 अप्रैल को वोट करने के लिए उनका रांची आना मुश्किल होगा।

कन्फ्यूज्ड हैं दीपिका

रांची और जमशेदपुर में वोटिंग एक ही दिन, यानी 17 अप्रैल को होनी है। इसलिए अगर दीपिका को वोट देना है, तो उनको रांची आना होगा, क्योंकि उनका नाम रांची की वोटर लिस्ट में शामिल है। लेकिन, इस बात को लेकर दीपिका खुद भी कन्फ्यूज्ड हैं कि वह कहां वोट करेंगी। दीपिका का कहना है कि अगर जमशेदपुर में उनकी पर्ची आती है, तो वह वहां वोट करेंगी, लेकिन अगर रांची की पर्ची आती है, तो वह वोट देने रांची नहीं आ पाएंगी।

पता नहीं, वोट करूंगी या नहीं

झारखंड में इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया की ब्रांड एंबेसडर और इंटरनेशनल आर्चर दीपिका कुमारी अगर लोकसभा इलेक्शन में वोट करती हैं, तो यह वोट करने का उनका पहला एक्सपीरिएंस होगा। लेकिन, रांची से वोटर होने के कारण उन्हें यहीं से वोटिंग करनी होगी। प्रैक्टिस के दौरान जब उनसे बात की गई, तो उन्होंने कहा- अभी मुझे कुछ नहीं पता कि मैं वोट डालूंगी या नहीं।