देहरादून, शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने मसूरी व देहरादून में डिजिटल मास्टर प्लान लागू करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि देहरादून के बाद मसूरी में मास्टर प्लान लागू किया जायेगा। देहरादून मसूरी को एक साथ डिजिटल रूप दिया जाए। वे मंडे को अधिकारियों की बैठक में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि डिजिटल मास्टर प्लान को फरवरी 2020 तक पूरा कर लिया जाए।

एप्लीकेंट्स को जल्द दें कब्जा

शहरी विकास मंत्री ने कहा कि डिजिटल मैप को रेवन्यू मैप से ओवर लैप करा कर लैंड यूज की जानकारी ली जायेगी। इसके लिए जीआईएस सेटेलाइट सर्वे, जीआईएस पोर्टल का यूज किया जाएगा। उन्होंने डिजिटल मास्टर प्लान को फरवरी 2020 तक पूर्ण किये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने सभी को आवास योजना के तहत एमडीडीए द्वारा बनाये जाने वाले आवासीय योजना आईएसबीटी योजना, आमवाला तरला योजना व ट्रांसपोर्ट नगर योजना की समीक्षा की। निर्देश दिए कि लाभार्थियों को आवास का शीघ्र कब्जा दिया जाए। एमडीडीए के वीसी डा। आशीष श्रीवास्तव ने बताया कि इस वर्ष एमडीडीए को नेशनल ई-गवनर्ेंस अवार्ड हासिल किया है। इस दौरान एमडीडीए के सेक्रेटरी जीसी गुणवंत, एसएल सेमवाल व अधीक्षण अभियंता एचसीएस राणा इत्यादि मौजूद थे।

खाली पदों के भरने के निर्देश

शहरी विकास मंत्री ने मंडे को शहरी विकास विभाग की समीक्षा बैठक में रिक्त पदों को भरने में तेजी लाने के निर्देश दिए। कहा, इसके लिए लोक सेवा आयोग एवं अधीनस्थ चयन सेवा आयोग में अधियाचन भेजा जाए। शहरी विकास मंत्री ने कहा कि प्रमोशन से भरे जाने वाले पोस्ट के लिए सीनियरिटी लिस्ट तैयार की जाए। स्वच्छता संबंधी कायरें पर कैबिनेट मंत्री ने कहा कि जिन निकायों में नये क्षेत्रफल जोड़े गये हैं, उनमें स्वच्छता व सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के प्रबंध किए जाएं।

फोटो शहरी विकास नाम से सेफ है इन में