जमशेदपुर : किडनी की बीमारी से ग्रसित रेलकर्मी व उनके आश्रितों को अब टाटानगर स्थित मेडिट्रीना अस्पताल में डायलिसिस की सुविधा रेलवे उपलब्ध कराएगी। टाटानगर का मेडिट्रीना तीसरा टाई अप अस्पताल बना है जिसमें रेलकर्मियों को डायलिसिस की सुविधा मिलेगी। यह निर्णय चक्रधरपुर स्थित चक्रधरपुर मंडल के डीआरएम वीके साहू के कार्यालय में दो दिवसीय स्थायी वार्ता तंत्र की बैठक के अंतिम दिन लिया गया। बैठक में कुल 44 में से 13 मुद्दे आपसी सहमति से सुलझाए गए। डीआरएम वीके साहू ने कहा कि स्वस्थ्य औद्योगिक संबंध बनाए रखने व किसी भी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए दो श्रेणियों अर्थात प्रशासन और ट्रेड यूनियनों के बीच सहयोग और संबंध की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। एक दूसरे के ज्ञान व अनुभव को परस्पर बांटना लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में अत्यंत लाभप्रद सिद्ध होगा।

रनिंग रूम का मामला सुलझा

मेंस कांग्रेस ने मंडल रेल प्रबंधन के समक्ष रिटर्न पाइलट वाले क्रू को रनिंग रूम का सुविधा नही मिलने का मुद्दा पीएनएम की बैठक में उठाया। जिस पर डीआरएम ने इसे सुलझा दिया। बैठक के दौरान मेंस कांग्रेस ने टाटा लेवल क्रासिंग का वैकल्पिक व्यवस्था की मांग पर डीआरएम ने कहा कि थर्ड लाइन के दौरान उसकी व्यवस्था कर दी जाएगी। तब तक के लिए अभियंता विभाग से सुझाव लिया मांगा गया है।

इन मुद्दों पर हुई चर्चा

रेल आवासों की मरम्मत, जल आपूर्ति की गुणवत्ता में सुधार एवं सभी प्रमुख स्टेशनों पर वाटर हावेस्टिंग सिस्टम , महिला कर्मचारियों के लिए अलग से वाशरूम, रेल आवासों में उपलब्ध पानी की टंगी में आटोमेटिक ओवर फ्लो स्वीच का प्रावधान, रेल कर्मचारियों के कल्याणकारी गतिविधियों में वृद्धि। बैठक में चक्रधरपुर मंडल के डीआरएम वीके साहू, डॉ। एसके मिश्रा, माणिक शंकर, अरूप डे, अनूप पटेल भास्कर, मनीष पाठक, एके अग्रवाल, एसडी शर्मा, केसी हेम्ब्रम मेंस कांग्रेस के मंडल संयोजक शशि मिश्रा ,रतन पांडा, आरके पांडेय, ए गौतम, चिन्मय बनर्जी, आर के मिश्रा, अनिल चौधरी, एसडी चौधरी, सुजॉय एम एस, संजय सिंह, त्रिलोचन पांडा और अशोक कुमार आदि थे।