कानपुर। आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 का 33वां मैच आज यानी कि मंगलवार को एजबेस्टन, बर्मिंघम में पाकिस्तान बनाम न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा लेकिन इससे पहले हम आपको न्यूजीलैंड के घातक बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल के बारे में कुछ बताना चाहते हैं। मिड-डे की रिपोर्ट के मुताबिक, मार्टिन गुप्टिल के बाएं पैर में सिर्फ दो उंगलियां हैं।बताया जाता है कि 13 साल की उम्र में मार्टिन गुप्टिल भारी सामान उठाने वाली बड़ी मशीन से दुर्घटना का शिकार हो गए थे, जिसमें उनकी तीन उंगलियां बेकार हो गईं थी। खास बात यह है कि अब उन्हें उनके दोस्त 'दो उंगलियों वाला' कहकर पुकारते हैं। मार्टिन गुप्टिल वनडे, टी 20 और टेस्ट में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में न्यूजीलैंड का प्रतिनिधित्व करते हैं।
world cup 2019 : न्‍यूजीलैंड के लिए पहला नाबाद दोहरा शतक जड़ने वाले गुप्टिल के बाएं पैर में हैं दो उंगलियां

32 साल के हैं मार्टिन

बता दें कि मार्टिन गुप्टिल विश्व कप 2019 में न्यूजीलैंड के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं। वह न्यूजीलैंड के घातक बल्लेबाजों में से एक हैं और अब तक के उनके प्रदर्शनों को देखकर ऐसा माना जा रहा है कि वह पाकिस्तान के खिलाफ मंगलवार को खेले जाने वाले मैच में अपनी शानदार पारी खेल सकते हैं। मार्टिन गुप्टिल न्यूजीलैंड के पहले ऐसे क्रिकेटर हैं जिन्होंने एकदिवसीय मैचों में 200 से अधिक स्कोर बनाया है। एक बार वह 237 रन की पारी खेलने के बाद भी नाबाद रहे। मार्टिन गुप्टिल विश्व क्रिकेट में केवल एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ने वाले पांचवें क्रिकेटर हैं। मार्टिन गुप्टिल 32 साल के हैं और उनका जन्म न्यूजीलैंड के ऑकलैंड में हुआ था। अगर उनके व्यक्तिगत जीवन की बात करें तो मार्टिन गुप्टिल की पत्नी लौरा न्यूजीलैंड में एक पत्रकार थीं, तभी दोनों की मुलाकात हुई और प्यार हो गया।

आईसीसी वनडे रैंकिंग में तीसरे नंबर पर है न्यूजीलैंड
गौरतलब है कि आईसीसी वनडे रैंकिंग में न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम तीसरे नंबर पर है। वहीं पाकिस्तान छठवें स्थान पर है। हालांकि दोनों टीमों की स्थिति को देखते हुए इनके बीच मुकाबला काफी रोचक होने वाला है। न्यूजीलैंड के नाम एक भी वर्ल्ड कप टाइटल नहीं है। वहीं पाकिस्तान ने एक वर्ल्ड कप अपने नाम किया है। पाकिस्तान ने 1992 में वर्ल्ड कप जीता। वर्ल्डकप इतिहास में पाकिस्तान बनाम न्यूजीलैंड के बीच कुल 8 मुकाबले खेले गए जिसमें दो में सिर्फ न्यूजीलैंड को जीत मिली वहीं छह मैच पाकिस्तान के नाम रहे। बता दें 1983 के बाद सिर्फ 2011 वर्ल्डकप में पाकिस्तान की टीम न्यूजीलैंड से हर गई थी।
world cup 2019 : न्‍यूजीलैंड के लिए पहला नाबाद दोहरा शतक जड़ने वाले गुप्टिल के बाएं पैर में हैं दो उंगलियां

Cricket News inextlive from Cricket News Desk