-चार को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में कर्टन रेजर प्रोग्राम

-एक्सपो में पीएम, गृहमंत्री सहित कई मंत्री और मेहमान शिरकत करेंगे

द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

रुष्टयहृह्रङ्ख : पांच से आठ फरवरी तक राजधानी में आयोजित होने जा रहे डिफेंस एक्सपो में देशी और विदेशी निवेशकों की रक्षा मंत्री व लखनऊ के सांसद राजनाथ सिंह मेहमान नवाजी करेंगे। पांच फरवरी को वे इन मेहमानों को डिनर देंगे। इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में होने वाले इस डिनर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह भी शामिल हो सकते हैं। हालांकि अब तक इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हो सकी है।

तमाम हस्तियां होंगी शामिल

राजधानी में होने जा रहे इस मेगा इवेंट के लिए डीएम कौशल राज शर्मा ने तमाम विभागों के साथ तैयारियों पर चर्चा की। डीएम के मुताबिक चार फरवरी को इंदिरागांधी प्रतिष्ठान में डिफेंस एक्सपो 2020 का उद्घाटन होगा। जबकि, वृंदावन योजना सेक्टर 15 रायबरेली रोड में डिफेंस एक्सपो होगा। रिवर फ्रंट पर भी कई कार्यक्रम होंगे.जिसमें पीएम मोदी व गृह मंत्री अमित शाह के अलावा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, विदेश मंत्री एस जयशंकर भी शामिल होंगे। डीएम के मुताबिक, पीएमओ ने पीएम मोदी के कार्यक्रम में आने की हरी झंडी दे दी है लेकिन किस दिन आएंगे यह तय नही है। बताया जा रहा है कि एक्सपो में कई बड़ी कॉरपोरेट जगत की हस्तियां शामिल होगी।

डीएम ने अफसरों को दिया टारगेट

डीएम ने तैयारियों के लिए सभी विभागों को टारगेट दिया है। तय समय पर काम नहीं करने वाले अफसरों के खिलाफ कार्रवाई होगी। नगर निगम को निर्देशित किया गया है कि शहर की सफाई के साथ-साथ एक्सपो के आयोजन स्थलों पर नाइट स्वीपिंग की व्यवस्था लागू की जाए। दो माह में स्मार्ट सिटी के शेष कार्यो को पूरा किया जाए। जबकि, पर्यटन विभाग को पर्यटन स्थलों पर साफ-सफाई और गाइडों की व्यवस्था करने के साथ उत्तर प्रदेश के पर्यटन स्थलों के अलग-अलग ब्रोशर बनवा कर होटलों में रखे जाने को कहा गया है ताकि अतिथियों को पर्यटन स्थलों की जानकारी प्राप्त हो सके। सेतु निगम को एयरपोर्ट कनेक्टिंग रोड का काम तीन माह में पूरा करने और जिले में जो भी सेतु निगम के कार्य अधूरे हैं उनको शीघ्र पूरा करने को कहा गया है।

बॉक्स

अन्य विभागों को भी जिम्मेदारी

आवास विकास परिषद को डिफेंस एक्सपो क्षेत्र में साफ सफाई और बेसहारा पशुओं को पकड़वाना सुनिश्चित कराने व अवध शिल्पग्राम में टेंट सिटी बनाने का निर्देश दिया गया है। इसी टेंट सिटी में मेहमान रुकेंगे। इसके अलावा एलडीए को इलाके को सभी सड़कों को दुरुस्त करने व डिवाइडरों की पेंटिंग व मरम्मत साथ ही हुसैनाबाद ट्रस्ट में भी दुरुस्तीकरण करने के निर्देश दिये गए हैं। लेसा को ढीले तारों को सही करने की जिम्मेदारी के साथ खराब ट्रांसफार्मर बदलने को कहा गया है। एयरपोर्ट अथॉरिटी को चार्टर सर्विस और प्रोटोकॉल की व्यवस्थाओं को सुनिश्चित कराने व एयरपोर्ट की इंटरनल रोड की मरम्मत दिसंबर तक पूरा कराने के निर्देश दिये गए हैं। एनएचएआई को सड़कों की रेलिंग व पेंटिंग का काम और सेक्टर दो के आवास विकास के रैंप के चौड़ीकरण, खाली प्लॉटों में साफ-सफाई व झाडि़यों की छंटाई कराने का निर्देश दिया गया है।

Posted By: Inextlive

inext-banner
inext-banner