- करोड़ों स्टूडेंट्स की होगी जुलाई में अग्नि परीक्षा

- जेई मेंस, एनईईटी, पॉलीटेक्निक, सीबीएसई और सीआईएससीई के एक ही महीने में पड़े एग्जाम

GORAKHPUR: कोरोना वायरस की चेन तोड़ने के लिए देश में लॉकडाउन लगाया गया। इसकी वजह से सीबीएसई, सीआईएससीई सहित कई बड़े कॉम्प्टेटिव एग्जाम पोस्टपोन करने पड़े। 2-3 महीने बाद जिंदगी के पहिए एक बार फिर पटरी पर लौटने लगे हैं। जिसके बाद जेई मेंस, एनईईटी, पॉलीटेक्निक, सीबीएसई और सीआईएससीई के एग्जाम की डेट डिक्लेयर हो गई है। इसमें गौर करने वाली बात ये है कि जितने भी एग्जाम पोस्टपोन हुए थे, वे सब अब जुलाई में ही होंगे। इंडिया में होने वाले इन एग्जाम्स में करोड़ों बच्चे शामिल होंगे। कहा जा सकता है कि जुलाई महीने में एग्जाम का महासंग्राम देखने को मिलेगा।

सीबीएसई और सीआईएससीई की डेट डिक्लेयर

सेशन लेट ना हो इसके लिए सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं और 12वीं एग्जाम की 17 दिसंबर 2019 को डेटशीट जारी की। 15 फरवरी से 20 मार्च तक हाई स्कूल के एग्जाम होने थे। जबकि 15 फरवरी से 30 मार्च तक 12वीं के एग्जाम शेड्यूल्ड थे। 22 मार्च को लॉकडाउन लगने के बाद एग्जाम पोस्टपोन कर दिए गए। जिसके बाद से ही कैंडिडेट सस्पेंस में पड़े थे कि एग्जाम होगा कि नहीं। सिचुएशन अच्छी होती देख बोर्ड ने दोबारा डेटशीट जारी कर दी है। एक से 15 जुलाई 2020 तक हाई स्कूल और 12वीं के एग्जाम ऑर्गनाइज कराए जाएंगे। इसी तरह सीआईएससीई बोर्ड के हाई स्कूल के दो फरवरी और 12वीं के एग्जाम 27 फरवरी से शुरू हुए थे। लॉकडाउन की वजह से कुछ सब्जेक्ट्स के एग्जाम पोस्टपोन हो गए। अब एग्जाम की डेट डिक्लेयर हो गई है। सीआईएससीई के बचे एग्जाम एक से 14 जुलाई 2020 तक होंगे।

जेईई मेंस, एनईईटी और पॉलीटेक्निक एंट्रेंस की भी आई डेट

इंडिया का सबसे बड़ा एग्जाम जेईई मेंस जिसमें करीब 70-80 लाख कैंडिडेट्स शामिल होते हैं, 5 से 11 अप्रैल तक देशभर में ऑर्गनाइज होना था। लेकिन लॉकडाउन की वजह से एग्जाम पोस्टपोन करना पड़ा। जेईई मेंस एग्जाम की नई डेट जारी हो गई है। अब ये एग्जाम पांच दिन लगातार 18 से 23 जुलाई 2020 तक कराया जाएगा। वहीं मेडिकल स्टूडेंट्स के लिए एनईईटी 2020 एग्जाम तीन मई को कंडक्ट कराया जाना था। इस एग्जाम में देशभर के करीब 25-30 लाख मेडिकल स्टूडेंट शामिल होते हैं। लॉकडाउन की वजह से इसकी डेट भी पोस्टपोन हो गई थी। अब एनईईटी एग्जाम 26 जुलाई 2020 को कंडक्ट कराया जाएगा। इसी तरह यूपी पॉलीटेक्निक एंट्रेंस जो साल में एक बार होता है। करीब 20 लाख बच्चे इसमें शामिल होते हैं। ये एग्जाम 5 और 6 जुलाई को कंडक्ट कराया जाएगा।

फैक्ट फिगर

सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12 वीं के एग्जाम - 1-15 जुलाई तक

सीआईएससीई बोर्ड 10वीं और 12वीं के एग्जाम - 1-14 जुलाई तक

जेईई मेंस - 18-23 जुलाई तक

जेईई मेंस एग्जाम देते हैं स्टूडेंट - 70-80 लाख

एनईईटी एग्जाम - 26 जुलाई को

एनईईटी एग्जाम देते हैं स्टूडेंट- 25-30 लाख

यूपी पॉलीटेक्निक एंट्रेंस एग्जाम - 5-6 जुलाई

यूपी पॉलीटेक्निक एग्जाम देते हैं स्टूडेंट- करीब 10 लाख

वर्जन

सीबीएसई, सीआईएससीई, जेईई मेंस, एनईईटी और यूपी पॉलीटेक्निक एग्जाम एक साथ जुलाई में आयोजित हो रहे हैं। पहली बार ऐसा संजोग बना है कि एक ही महीने में कई एग्जाम हो रहे हैं। इस बार जुलाई महीने में एग्जाम का महासंग्राम देखने को मिलेगा। करोड़ों बच्चे इसमें शामिल होंगे।

राहुल राव, डायरेक्टर, पैरामाउंट कोचिंग सेंटर, हरी ओम नगर

Posted By: Inextlive

inext-banner
inext-banner