- दिन भर ब्रिज का जायजा लेने पहुंचते रहे अधिकारी

PATNA: लंबे इंतजार के बाद आज दीघा गंगा ब्रिज का उद्घाटन कर दिया जाएगा। ब्रिज का उद्घाटन रेल मिनिस्टर सुरेश प्रभु वीडियो कांफ्रेंसिग के जरिए लाइट वेट इंजन को हरी झंडी दिखा कर रवाना करेंगे। इसे लेकर पूमरे की ओर से पूरी तैयारी कर ली गई है। शुक्रवार को भी रेल अधिकारियों का आना-जाना ब्रिज और पाटलिपुत्रा जंक्शन पर लगा रहा।

पाटलिपुत्र जंक्शन पर होगा मुख्य कार्यक्रम

मालूम हो कि उद्घाटन समारोह का मुख्य कार्यक्रम पाटलिपुत्र जंक्शन पर होगा। इसके लिए जंक्शन पर भी पूरी तैयारी कर ली गई है। पाटलिपुत्र जंक्शन पर रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा मौजदू रहेंगे, साथ ही कई एमपी और रेल अधिकारी भी इस कार्यक्रम में मौजूद होंगे। कार्यक्रम दस बजे आयोजित की जाएगी। मालूम हो कि पिछले महीने 25 जुलाई को ही इस ब्रिज का उद्घाटन हो जाना था, लेकिन जलालपुर वालों के विरोध के कारण ब्रिज पर बैलास्ट की रैक आ ही नहंीं सकी और कार्यक्रम को स्थगित कर दिया गया था।

दिनभर चला इंस्पेक्शन

शुक्रवार को दिन भर ब्रिज का इंस्पेक्शन चलता रहा। परियोजना के चीफ इंजीनियर एके दुबे सहित कई ऑफिसरर्स ने दिन भर पहलेजा साइड और दीघा साइड का जायजा लिया। बैलास्ट की लेवलिंग की गई, ट्रैक की जांच और एलाइनमेंट को चेक किया गया। साथ ही ट्रैक लॉक को फाइनली दुरुस्त किया गया। ब्रिज पर काम कर रहे लोगों के बीच भी दिन भर उद्घाटन को लेकर ही बातें होती रही। उद्घाटन से एक दिन पहले भी लाइट वेट इंजन लाकर ट्रायल किया गया।

सफर के लिए करना होगा इंतजार

उद्घाटन के बाद भी इस ब्रिज से सफर करने के लिए लोगों को इंतजार ही करना होगा। आज लाइट वेट इंजन का ट्रायल होगा। इसके बाद सीआरएस का इंस्पेक्शन होगा और शुरुआत में मालगाड़ी का ही परिचालन होगा। ब्रिज का मुख्य काम तो पूरा हो गया है, लेकिन अभी ब्रिज के बाद के हिस्से से पाटलीपुत्रा तक के ट्रैक पर बैलास्ट बिछा ही नहीं है। जानकारों की माने तो साल के अंत तक ही इस ब्रिज से परिचालन संभव हो पाएगा। मालूम हो कि 2002 में ही यह रेल पुल बनाना शुरू हुआ था। कहा गया था कि 2007 तक यह पुल पूरा हो जाएगा। शुरू में इसकी लागत 600 करोड़ थी जो बढ़कर 2921 करोड़ की हो गई। मालूम हो कि डबल ट्रैक के इस ब्रिज पर एक ट्रैक का काम लगभग पूरा हो गया है। वहीं दूसरे ट्रैक पर अभी काम शुरू नहीं हुआ है।

Highlights

एक नजर में दीघा गंगा रेल ब्रिज

- आठ साल से लटका है दीघा रेल सह सड़क पुल

- मार्च ख्00ख् में शुरू हुआ था पुल का काम

- दीघा पुल का काम मार्च ख्007 में हो जाना था पूरा

- नई डेड लाइन है ख्भ् जुलाई ख्0क्भ्

- म्00 करोड़ थी इसकी प्रारंभिक लागत, बढ़कर हो गयी है ख्9ख्क् करोड़ रुपए