- राज्य के प्रमुख धार्मिक स्थलों से पूजा-आरती का होगा लाइव टेलीकॉस्ट

देहरादून

देश-दुनिया के जो श्रद्धालु कारणवश, दूवभूमि नहीं आ पाते हैं, अब उन्हें लाइव टेलीकॉस्ट से चारधाम सहित दूसरे मुख्य मंदिरों व धार्मिक स्थलों के दर्शन हो पाएंगे। इसके लिए जिओ की ओर से डिजीटल प्लेटफॉर्म तैयार किया जाएगा। केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री सहित अन्य धार्मिक स्थलों का दर्शन किया जा सकेगा। बताया गया है कि उत्तराखण्ड में हर साल लाखों की संख्या में श्रद्धालु आते हैं। इनके अलावा लाखों लोग ऐसे भी हैं, जो कि पूरी श्रद्धा होने पर भी किन्हीं कारणों से नहीं आ पाते हैं। ऐसे लोग भी चारधाम सहित देवभूमि उत्तराखंड में स्थित अन्य मंदिरों के दर्शन लाभ कर सकेंगे।

89 परसेंट काम पूरा

इस व्यवस्था के लिए उत्तराखंड सरकार जिओ के सहयोग से ऑनलाइन व्यवस्था करने जा रही है। जिओ डिजिटल प्लेटफॉर्म तैयार कर राज्य सरकार को उपलब्ध कराएगा। दरअसल, इन्वेस्टर्स समिट से पहले अगस्त 2018 में मुम्बई में आयोजित रोड शो के दौरान मुकेश अम्बानी ने सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत से मुलाकात कर डिजीटल उत्तराखंड के लिए नेट कनेक्टिविटी में सहयोग का प्रस्ताव दिया था। दावा तो यह भी किया जा रहा है कि इसमें अब तक करीब 89 परसेंट तक काम पूरा भी हो चुका है।

पूरी दुनिया देख सकेगी

सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने आभार व्यक्त करते हुए कहा कि चारधाम और दूसरे प्रमुख मंदिरों के लाइव दर्शन से दुनिया भर के लोग उत्तराखंड की आध्यात्मिकता से परिचित होंगे। शारीरिक अस्वस्थता या अन्य दूसरे कारणों से आने में असमर्थ श्रद्धालु चारधाम का दर्शन लाभ कर सकेंगे। राज्य सरकार द्वारा की गई व्यवस्थाओं के बाद पिछले वर्ष रिकार्ड संख्या में श्रद्धालु चारधाम और हेमकुंड साहिब आए थे। आल वेदर रोड और ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन परियोजना बनने के बाद एक करोड़ श्रद्धालुओं के आने का अनुमान है। इतने बड़े स्तर पर व्यवस्थाएं करने के लिए चारधाम देवस्थानम बोर्ड बनाया गया है। चारधाम देवस्थानम बोर्ड के बाद डिजिटल प्लेटफॉर्म पर चारधाम के दर्शनलाभ की उपलब्धता, उत्तराखंड की आध्यात्मिकता को देश विदेश के श्रद्धालुओं तक पहुंचाने में बड़ी पहल होगी।