-गंदगी की समस्या से जूझ रहे मानगो के लोग, साफ-सफाई की नहीं है पर्याप्त व्यवस्था

-लोगों की परेशानियों से जनप्रतिनिधियों का नहीं है कोई लेना-देना

JAMSHEDPUR : कहीं सड़कों की सफाई का भी ध्यान रखा जाता है, तो कहीं घरों के आगे कई-कई दिनों तक कचड़े का ढेर पड़ा रहता है, लेकिन उसकी सफाई करने वाला कोई नहीं है। जमशेदपुर वेस्ट विधानसभा क्षेत्र के अलग-अलग इलाकों में साफ-सफाई में यह फर्क साफ दिखाई देता है। विधायक बन्ना गुप्ता जिस इलाके में रहते हैं, वहां नियमित साफ-सफाई होती है, लेकिन इसी विधानसभा क्षेत्र के मानगो जैसे इलाके में हर तरफ गंदगी फैली नजर आती है।

गंदगी के बीच रहने की मजबूरी

यहां रोड ही डस्टबीन है। कचरा कई-कई दिनों तक रोड पर पड़ा रहता है, लेकिन उसे उठाने की जरूरत नहीं समझी जाती। मानगो इलाके में वेस्ट मैनेजमेंट का कुछ यही हाल है। साफ-सफाई की पर्याप्त व्यवस्था नहीं होने की वजह कचड़ा सड़कों, गलियों और दूसरे खुले स्थानों में पड़ा रहता है। साफ-सफाई के लिए मानगो नोटिफाइड एरिया कमिटी (एमएनएसी) द्वारा जो व्यवस्था की गई है, वो पर्याप्त नहीं है। वहीं, दूसरी तरफ जिस इलाके में इस विधानसभा क्षेत्र के विधायक बन्ना गुप्ता रहते हैं, वहां ऐसी कोई समस्या नहीं है। ऐसे में सवाल उठता है की एक जनप्रतिनिधि के तौर पर क्या उनकी जिम्मेदारी नहीं है कि हर जगह एक जैसी सुविधाएं मिले।

होती है खानापूर्ति

आजादनगर के रहने वाले मो अनवर ने बताया कि मुहल्ले में जगह-जगह कचड़ा पड़ा रहता है। कई-कई दिनों पर सफाई होती भी है, तो महज खानापूर्ति की जाती है। जनप्रतिनिधियों से भी यह समस्या हमेशा बताई जाती है, लेकिन कोई खास फर्क नहीं पड़ता है। स्थानीय लोगों ने बताया कि कभी कोई नेता आते हैं, तो उस समय सामने दिखावे के लिए थोड़ी-बहुत साफ-सफाई होती है, लेकिन बाद में समस्या फिर जस की तस हो जाती है।

मानगो इलाके में साफ-सफाई की बहुत समस्या है। कई-कई दिनों तक कचरा पड़ा रहता है, लेकिन उसकी सफाई करने कोई नहीं आता। जनप्रतिनिधियों के पास भी ये समस्या उठाई जाती है, लेकिन वे भी साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था नहीं करवाते हैं।

-मो। अनवर, आजादनगर

गंदगी की वजह से बहुत परेशानी होती है। जगह-जगह कचरा फैला रहता है, पर सही तरीके से सफाई नहीं की जाती है।

-मो। आरिफ, आजादनगर