- आपदा से नुकसान का आकलन 30 सितंबर तक शासन को उपलब्ध कराएं

>DEHRADUN: मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने राज्य में प्राकृतिक आपदाओं व दुर्घटनाओं से हुए नुकसान आदि के आंकलन, क्षतिपूर्ति, योजनाओं की मरम्मत में हुए वास्तविक खर्च का विवरण 30 सितंबर तक शासन को उपलब्ध कराने के निर्देश दिये हैं। कहा, सभी डीएम को आपदा मद में 71 करोड़ रुपए धनराशि पूर्व में उपलब्ध करायी जा चुकी है। जबकि डीएम को 30 करोड़ और उपलब्ध कराये गये हैं। सीएम ने कहा कि आपदा राहत एवं इससे हुए नुकसान की भरपाई के लिए धन की कमी नहीं होने दी जाएगी।

नुकसान की सूचना केंद्र तक पहुंचेगी

सीएम ने बैठक के दौरान आपदा के दौरान तेजी दिखाने पर संबंधित अधिकारियों की तारीफ की। कहा, स्टेट में आपदा से करीब 300 करोड़ का नुकसान होने का अनुमान है। डीएम से इस संबंध में आपदा से हुए नुकसान का पूर्ण विवरण 30 सितम्बर तक प्राप्त होने के बाद इसकी सूचना केंद्र तक उपलब्ध कराई जाएगी। सीएम सैटरडे को सचिवालय में अधिकारियों व डीएम के साथ आपदा से हुए नुकसान व राहत कायरें की डिस्ट्रिक्टवार समीक्षा बैठक ले रहे थे। निर्देश दिये कि आपदा से क्षतिग्रस्त सड़कों, पुलों, पेयजल, बिजली, विद्यालय भवनों की मरम्मत का कार्य तेजी से पूरा किया जाए। निर्देश दिये हैं कि आपदाग्रस्त योजनाओं की मरम्मत के आंगणनों की स्वीकृति में भी लेट न हो। सीएम ने थराली व घाट क्षेत्र में भी एसडीआरएफ की नियमित उपलब्धता के निर्देश्ा दिए।

सेब की फसल के नुकसान का आकलन

जिन डिस्ट्रिक्ट में बारिश कम हुई है, वहां सूखे की स्थिति का भी आकलन करने के निर्देश दिए गए हैं। सीएम ने सेब की क्रॉप व सेब को बाजार तक लाने के भी निर्देश दिए।

- इस बार 15 जून से 14 सितंबर तक आपदा से संबंधित घटनाएं- 1124

- इस घटनाओं से हुई मौतों की संख्या--70

- घायलों की संख्या --73

- लापता की संख्या--04

- पूर्णरूप से क्षतिग्रस्त भवनों की संख्या--235

- आंशिक क्षतिग्रस्त भवनों की संख्या--235

- आपदा से पशु हानि की संख्या--448

- गौशालाओं का नुकसान--21

- पेयजल योजनाओं का नुकसान--205

- विद्युत लाइनों का नुकसान--29