कानपुर (ब्यूरो)। आईआरसीटीसी ने पिछले दिनों ऑनलाइन टिकट बुकिंग में लागू किए गए कनवेंस चार्ज में पैसेंजर्स को राहत देने का फैसला किया है. ऑफिसर्स के मुताबिक यूपीआई और भीम एप के माध्यम से ऑनलाइन टिकट बुक करने वाले पैसेंजर्स ही इसका लाभ ले सकेंगे. पैसेंजर्स को इस सुविधा का लाभ नवंबर से मिलने लगेगा.

एसी टिकट में 10 रुपए की छूट

आईआरसीटीसी पीआरओ सिद्धार्थ सिंह के मुताबिक नए नियम लागू होने के बाद पैसेंजर्स को एसी क्लास की ऑनलाइन टिकट बुक करने पर कनवेंस चार्ज में 10 रुपए की राहत मिलेगी. उन्होंने बताया कि नए नियमों के मुताबिक स्लीपर में 10 व एसी में 20 रुपए कनवेंस चार्ज लिया जाएगा. जोकि अभी स्लीपर में 15 रुपए व एसी टिकट में 30 रुपए लिया जा रहा है.

लगातार अपडेट की जा रही साइट

आईआरसीटीसी पीआरओ ने बताया कि ऑनलाइन टिकटों की बिक्री संख्या बढ़ाने के लिए वेबसाइट को लगातार अपडेट किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि इसके तहत आईआरसीटीसी की वेबसाइट को पहले से ईजी एक्सेस बनाया गया है. जिससे यूजर्स उसे आसानी से हैंडिल कर सकें. वेबसाइट में कई फैसेलिटीज को बढ़ा भी दिया गया है.

फ‌र्स्ट सितंबर से सर्विस चार्ज

आईआरसीटीसी ने ऑनलाइन रेल टिकट बुक करने पर फ‌र्स्ट सितंबर से सर्विस चार्ज लगा दिया है. जबकि इससे पहले ऑनलाइन ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए कोई सर्विस चार्ज नहीं लिया जा रहा था. फ‌र्स्ट सितंबर से आईआरसीटीसी के नए नियमों के बाद पैसेंजर्स को स्लीपर क्लास में 15 रुपए व एसी कोच में 30 रुपए सर्विस चार्ज देना पड़ रहा है.

- 20 हजार से ज्यादा पैसेंजर्स डेली करते हैं ऑनलाइन बुकिंग

- 3 हजार पैसेंजर्स भीम व यूपीआई एप से करते हैं पेमेंट

- 1 नवंबर से पैसेंजर्स को मिलेगी सर्विस चार्ज में राहत

- 10 रुपए एसी क्लास की टिकट बुकिंग में मिलेगा लाभ

- 30 रुपए कनवेंस चार्ज अभी देना पड़ता है एसी टिकट में

'पैसेंजर्स की सुविधा के लिए एक सितंबर से एसी टिकट बुकिंग में 10 रुपए और स्लीपर में 5 रुपए कनवेंस चार्ज में डिस्काउंट मिलेगा. लेकिन ये डिस्काउंट सिर्फ भीम व यूपीआई एप से टिकट बुक करने वाले पैसेंजर्स को ही मिलेगा.'

- सिद्धार्थ सिंह, पीआरओ, आईआरसीटीसी

kanpur@inext.co.in

Business News inextlive from Business News Desk