Disney+ India Launch Date and Price: इंडिया में सबसे पॉपुलर ऑनलाइन स्‍ट्रीमिंग सर्विस में से एक Hotstar आगामी 29 मार्च से भारतीय दर्शकों को इंटरटेनमेंट की दोगुनी डोज देने जा रहा है। खास बात यह है कि 29 मार्च से ही IPL 2020 शुरु हो रहा है, यानि इस दिन से इंडियन दर्शकों की बल्‍ले बल्‍ले होने वाली है। एक ओर उन्‍हें मिलेगा IPL के लाइव मैचों का मजा, तो दूसरी ओर Disney+ के ग्‍लोबल शोज और फिल्‍में भी देखने को मिलेंगी।

हॉटस्‍टार अब नए नाम से देगा डबल मजा

29 मार्च से Disney+ अपनी ऑनलाइन सर्विस भारत में लॉन्‍च कर रहा है। बता दें कि ऑनलाइन शोज, लाइव टीवी और मूवीज सर्विस देने वाला हॉटस्‍टार प्‍लेटफॉर्म मूल रूप से डिजनी के स्‍वामित्‍व वाली कंपनी है। ऐसे में Disney+ का वेब कंटेट यूजर्स को हॉटस्‍टार से माध्‍यम से देखने को मिलेगा। टेकक्रंच की रिपोर्ट के मुताबिक डिजनी ने घोषणा की है कि वह डिजनी + कंटेंट को हॉटस्टार में जोड़ेगी, जो भारत की सबसे लोकप्रिय स्ट्रीमिंग सेवा में से एक है। हॉटस्टार 29 मार्च को डिज़नी + का पूरा इंटरटेनमेंट कंटेट भारतीय यूजर्स के लिए लॉन्‍च करेगा। इसमें मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स, डिज़नी, पिक्सर, नेशनल जियोग्राफ़िक और हिट फ्रैंचाइज़ी स्टार वार्स के शो और मूवीज शामिल हैं। मार्वल स्टूडियो - द फाल्कन एंड द विंटर सोल्जर, वांडाविज़न, और लोकी के आने वाले नए एपिसोड इस साल के अंत तक डिज्नी + पर रिलीज़ होने वाले हैं और भारत में यह कंटेंट देखने के लिए यूजर्स को हॉटस्टार पर आना होगा।

Disney plus shows in india - एक और बता दें कि 29 मार्च से हॉटस्‍टार का नाम बदलकर Disney+ Hotstar हो जाएगा। इस टू इन वन प्‍लेटफॉर्म पर Disney+ के ग्‍लोबल कंटेंट के साथ ही हॉटस्‍टार का एक्‍सक्‍लूसिव ऑनलाइन कंटेंट भी देखा जा सकेगा। यह जानकारी डिज़नी के चीफ एक्‍जीक्‍यूटिव बॉब इगर ने दी है।

disney+ india launch date and price: ipl के साथ इंडिया में सबको मिलेगी इंटरटेनमेंट की डबल डोज,hotstar पर देखिए disney+ shows और मूवीज

हॉटस्‍टार पर डिज़नी + देखने के लिए सब्‍सक्रिप्‍शन का रेट क्‍या होगा

टेकक्रंच ने बताया कि डिज़नी + कंटेंट को प्रीमियम सब्सक्रिप्शन के माध्यम से यूजर्स को प्रदान किया जाएगा। हालांकि अभी तक कंपनी ने Disney+ Hotstar प्रीमियम के कंबाइंड सब्‍सक्रिप्‍शन पैकेज की कीमत के बारे में खुलासा नहीं किया है। फिलहाल 'हॉटस्टार पर दो तरह के प्रीमियम पैकेज उपलब्‍ध हैं। जिनका नाम हॉटस्‍टार वीआईपी और हॉटस्टार प्रीमियम है। बता दें कि हॉटस्‍टार वीआईपी की सालाना सब्‍सक्रिप्‍शन पैक 365 रुपए और हॉटस्‍टार प्रीमियम का सालाना रेट 999 रुपए है। ऐसे में आने वाले कुछ दिनों में Disney+ Hotstar के प्रीमियम सब्‍सक्रिप्‍शन के रेट्स का खुलासा होने की संभावना है।

हॉटस्टार कैसे बना ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सर्विस का बड़ा प्‍लेयर

हॉटस्टार सर्विस, स्टार इंडिया (जो कि वॉल्ट डिज़नी की सहायक कंपनी है) और नोवी डिजिटल एंटरटेनमेंट द्वारा डेवलप की कई और 2014 में भारत में लॉन्च की गई थी। कुछ महीनों के भीतर ही हॉटस्टार ने दुनिया में वेब स्ट्रीमिंग के शिखर को छू लिया। वैसे बता दें कि हॉटस्‍टार को इस मुकाम पर पहुंचाने के लिए भारत में क्रिकेट मैचों की लाइव स्‍ट्रीमिंग ने बड़ा योगदान दिया। साल 2019 में, हॉटस्टार प्लेटफॉर्म पर 300 मिलियन मंथली एक्टिव यूजर्स के अलावा, 100 मिलियन डेली एक्टिव यूजर्स थे। स्‍पोर्ट्स शोज के अलावा, हॉटस्टार ऐप में स्टार इंडिया, स्टार प्लस, स्टार विजय, नेशनल जियोग्राफिक जैसे कई चैनलों के डेली शोज भी उपलब्‍ध हैं। एक और बात, भारत में Hotstar का आने वाला नया अवतार वेब इंटरटेनमेंट वर्ल्‍ड के बड़े प्‍लेयर जैसे Netflix,Amazon Prime और Apple TV plus को जोरदार टक्‍कर देने वाला है।

Posted By: Chandramohan Mishra

Technology News inextlive from Technology News Desk