बाहर वकील करते रहे विरोध, अंदर चलती रही अदालत

Meerut: वेस्ट यूपी में हाइकोर्ट बेंच स्थापना को लेकर अड़े वकीलों के विरोध-प्रदर्शन के बावजूद शनिवार को सर्किट हाउस में लगी लोक अदालत के दौरान एक घंटे के भीतर क्भ्फ्00 मामलों का निपटारा कर दिया। जबकि वादों को निस्तारण की उम्मीद में पहुंचे सैंकड़ों फरियादी न्याय की आस में इधर-उधर भटकते नजर आए।

एक घंटा और ब्फ् हजार मुकदमें

हाईकोर्ट बेंच की मांग व मेगा लोक अदालत के बहिष्कार को लेकर हंगामा कर रहे वकीलों के विरोध के बावजूद सर्किट हाउस में अदालत लगाई गई। सुबह दस बजे शुरू हुई लोक अदालत में तकरीबन एक घंटे के भीतर ही समझौते, आपसी विवाद, फौजदारी, दाखिल खारिज व खाद्य सुरक्षा से संबंधित लगभग ब्फ् हजार मुकदमों को रखा गया।

जिला जज ने सुने मामले

मेगा लोक अदालत में जिला जज अमर सिंह चौहान, नोडल अधिकारी शाहिद रजा, सचिव रामेंद्र कुमार, समेत काफी तादात में पहुंचे न्यायधीशों ने मुकदमों की सुनवाई की। इस बीच ब्ख् मोटर एक्सीडेंट क्लेम से जुड़े मामलों का निस्तारण करते हुए पीडि़त पक्ष को एक करोड़ ख्8 लाख ख्क् हजार भ्भ्फ् रुपए देने के आदेश हुए। फौजदारी के क्ख्,भ्म्8 मामलों में ब् लाख क्7 हजार रुपए का जुर्माना बनाया गया।

बैंकों के क्0म् मामले

लोक अदालत में बैंकों से संबंधित क्0म् मामलों का निस्तारण करते हुए 88 लाख भ्8 हजार 70ख् रुपए में पक्षों के बीच कंप्रोमाइज कराया। प्रशासनिक अफसरों के मुताबिक राजस्व से जुड़े ख्00भ् व कुल क्भ्फ्00 मामलों को निपटाया गया।

दिन भर भटकते रहे फरियादी

एक घंटे में एक ओर जहां क्भ्फ्00 मामलों का निपटा दिया गया, वहीं मेगा अदालत में अपने मुकदमों के निस्तारण की आस लेकर पहुंचे फरियादी न्याय की आस में दिन भर भटकते रहे।