स्लग: लालपुर-कोकर रोड पर डिस्टिलरी पुल के पास स4जी बाजार का मामला

-सुबह 10 बजे तक ही बाजार लगाने की अनुमति, इंफोर्समेंट टीम कर रही कार्रवाई

>ranchi@inext.co.in

RANCHI (9 Dec): लालपुर-कोकर रोड पर डिस्टिलरी पुल के पास सब्जी बाजार लगाने का मामला दिन पर दिन गरमाता जा रहा है। शनिवार को फुटपाथ दुकानदार संघ की बैठक में दोपहर एक बजे तक बाजार लगाने का निर्णय लिया गया, जबकि नगर आयुक्त ने सुबह 10 बजे तक ही दुकान लगाने का आदेश दिया है। ऐसे में शनिवार को एक बार फिर दुकानदारों की सब्जियां व अन्य सामान इंफोर्समेंट टीम ने जब्त कर ली और 10 बजे के बाद दुकान लगाने पर सख्त कार्रवाई की चेतावनी भी दे डाली।

रोजी-रोटी छीनने की साजिश

दुकानदारों का कहना है कि सुबह 10 बजे तक बाजार लगाने से उनको कोई फायदा नहीं होगा। काफी दूर-दूर से दुकानदार आते हैं और मार्केट का समय काफी कम होने से उनका सामान बिकेगा भी नहीं। ऐसे में दोपहर एक बजे तक दुकान लगाने का निर्णय लिया गया है। साथ ही दुकानदारों ने कहा कि नगर आयुक्त उनकी रोजी-रोटी मारने पर तुले हुए हैं। एक तो दुकान लगाने के लिए जगह नहीं दी गई, वहीं अब उजाड़ने पर तुले हुए हैं।

बॉक्स ग्रुप

दुकानदार 5300 और वेंडिंग मार्केट में सिर्फ 633 दुकानें

दरअसल, सरकार ने राजधानी की सड़कों के किनारे से अतिक्रमण हटाने का आदेश जारी कर दिया है। ऐसे में रोड किनारे दुकान लगाने वालों को बसाने से पहले ही उजाड़ा जा रहा है। अब उनके सामने एक बड़ी समस्या खड़ी हो गई है। वहीं मार्केट का टाइम फिक्स कर दिए जाने से भी दुकानदार काफी टेंशन में है। लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह है कि वेंडिंग मार्केट में 633 छोटी-बड़ी दुकानें है और फुटपाथ दुकानदार 5300 है। ऐसे में निगम के पास इतनी जगह भी नहीं है, जहां सिटी के फुटपाथ दुकानदारों को बसाया जा सके। इसके बावजूद दुकानदारों को हटाने की कार्रवाई तेज कर दी गई है।

वेंडिंग मार्केट का चल रहा काम

जयपाल सिंह स्टेडियम के पास बनाए जा रहे चार फ्लोर के वेंडिंग मार्केट में 466 दुकानें बनाई जा रही हैं। जिसका काम अभी चल ही रहा है। इस मार्केट में छोटी दुकानों के अलावा 113 बड़ी दुकानें भी हैं। इसके अलावा 60 दुकानें फल और सब्जी दुकानदारों के लिए होगी।

लॉटरी से दुकानों का हाेगा आवंटन

वेंडिंग मार्केट में सिटी के सभी फुटपाथ दुकानदारों को जगह नहीं मिलेगी। चूंकि दुकानों का आवंटन लॉटरी के माध्यम से किया जाएगा। ऐसे में 633 दुकानदारों को ही दुकानें मिलेंगी। जबकि सर्वे में 5300 फुटपाथ दुकानदारों ने अपनी दुकान लगाने का दावा पेश किया है।