-जिला प्रशासन ने तहसील को भेजे बाढ़ से बचाव के उपकरण

-तहसील से जाएंगे बाढ़ प्रभावित गांव में उपकरण

GORAKHPUR: भूकंप के लगातार आ रहे झटकों ने न सिर्फ पब्लिक के दिल में दहशत भर दी है बल्कि प्रशासन के भी होश उड़ा दिए है. भूकंप के साथ जिला प्रशासन को बाढ़ की भी टेंशन सता रही है. इसको लेकर जिला प्रशासन ने बाढ़ प्रभावित सभी गांव में जरूरी उपकरण पहुंचाने का निर्देश भी दे दिया है. सभी तहसील के तहसीलदार आपदा विभाग से निर्धारित उपकरण ले जा रहे हैं. जिसे जल्द से जल्द बाढ़ प्रभावित गांव तक पहुंचाना है.

बाढ़ से खुद निपटेंगे ग्रामीण

हर साल आने वाली बाढ़ से निपटने के लिए जिला प्रशासन ने इस साल खुद ग्रामीणों को तैयार करने की योजना बनाई है. इस योजना के तहत गोरखपुर के क्ख्0 गांव को बाढ़ प्रभावित घोषित किया गया है. जिसमें आपदा प्रबंधन की ओर से एडीएम एफआर दिनेश चंद्र सिंह की अगुवाई में गांव में ट्रेनिंग प्रोग्राम चलाए गए. अब तक करीब म्ब् गांव में ट्रेनिंग प्रोग्राम पूरे हो चुके हैं जबकि भ्म् गांव में अभी ट्रेनिंग कार्य बाकी है. ट्रेनिंग देने के बाद सभी गांव में बाढ़ से बचने के लिए उपकरण भेजे जाने थे. शासन की ओर से सभी उपकरण जिला प्रशासन के पास आ चुके हैं. जिसे तहसीलों में भेजा जा रहा है. तहसील से सभी बाढ़ प्रभावित गांव में उपकरण पहुंचाया जाएगा.

सभी तहसील में मैसेज कर दिया गया है. वहां के अधिकारी आपदा विभाग से आकर उपकरण ले जा रहे हैं. जिसे जल्द से जल्द उन्हें संबंधित गांव तक पहुंचाना है. जिससे इन उपकरण का यूज बाढ़ के समय हो सके.

गौतम गुप्ता, प्रोजेक्ट मैनेजर जिला आपदा प्रबंधन

बाढ़ इफेक्टेड एरिया में भेजे गए उपकरण

-लाइफ जैकेट

-लाइफ ब्वॉय

-सर्च लाइट

-फोल्डिंग स्ट्रेचर

-जैरीकेन

-मेगाफोन

-फ‌र्स्ट एड किट

-अग्निशमन यंत्र

-सेफ्टी हेलमेट

इन गांव में है अभी ट्रेनिंग बाकी

तहसील - गांव (ट्रेनिंग पूरी) - ट्रेनिंग (अधूरी)

सदर - क्0 - 8

सहजनवां - क्0 - 8

गोला - 9 - 8

बांसगांव - 9 - 8

चौरीचौरा - 8 - 8

कैंपियरगंज - 9 - 8

खजनी - 9 - 8