एवियन इन्फ्लूएन्जा के सम्भावित आउट ब्रेक से बचाव हेतु कार्ययोजना व तैयारियों की सीडीओ ने की समीक्षा

बर्ड फ्लू का कोई केस अभी पूरे जिले में सामने नहीं आया है। इसके बाद भी सीजन को देखते हुए इससे निबटने की तैयारियां शुरू हो गई हैं। सोमवार को मुख्य विकास अधिकारी आंद्रा वामसी द्वारा पक्षियों में एवियन इन्फ्लूएन्जा (बर्ड फ्लू) रोग के सभांवित आउट ब्रेक से बचाव हेतु कार्ययोजना व तैयारियों की समीक्षा की गयी।

जुटा लें मुर्गी फॉर्मो की सूची

सीडीओ ने सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि कार्य क्षेत्र में संचालित सभी मुर्गी फॉर्मो की सूची संकलित कर लें। समय-समय पर इन स्थानों का भ्रमण करें और बीमारी के संबंध में सतर्कता बरतने की चेकिंग करें। सभी मुर्गी पालकों को यह भी जानकारी दे दी जाय कि उनके मुर्गी फार्म में यदि पक्षियों की बड़ी संख्या में मृत्यु होती है तो उसकी तत्काल सूचना दी जाये।

प्रवासी पक्षियों के आगमन पर रखें ध्यान

मुख्य विकास अधिकारी ने ऐसे स्थानों जहॉ प्रवासी पक्षियों का आवागमन होता है, उन पर विशेष एहतियात हेतु वन विभाग को निर्देशित किया। उन्होंने राजस्व विभाग के अधिकारियों को भी इस संबंध में सजग रहने हेतु दिशा-निर्देश प्रदान किये। बैठक में वन विभाग, चिकित्सा विभाग, पंचायतीराज विभाग, जिला पंचायत, राजस्व विभाग, नगर निगम, पर्यावरण विभाग के अधिकारियेां को भी मुख्य विकास अधिकारी द्वारा निर्देश दिये गये। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी द्वारा बताया गया बर्डफ्लू के किसी भी संभावित आउटब्रेक होने की स्थिति में रैपिड रिस्पान्स टीम का गठन तहसील स्तर पर कर लिया गया है एवं जिला स्तर पर डॉ संजीव सिंह को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

बर्ड फ्लू से बचने की तैयारी

मुर्गी फॉर्मो में बड़ी संख्या में पक्षियों की एक साथ मौत हो तो सीरियसली लें

प्रवाही पक्षियों के आगमन के स्थान पर विशेष नजर रखें, वे एवियन इन्फ्लूएन्जा के वाहक हो सकते हैं

मुर्गी फॉर्मो का निरीक्षण करके देखें कि बर्ड फ्लू से बचाव की तैयारियां हैं या नहीं

तहसील स्तर पर रैपिड रिस्पांस टीम का किया गया गठन

जिला स्तर पर मॉनिटरिंग के लिए डॉ। संजीव बने नोडल ऑफिसर

शुरुआती दौर में उठाए गए एहतियाती कदम बीमारी को फैलने से रोकने में मददगार होंगे। सभी जिम्मेदार विभागों के अफसरों को एलर्ट कर दिया गया है।

आंद्रे वामसी

सीडीओ, इलाहाबाद