फ्लैग- ऊर्जा मंत्री और प्रभारी मंत्री को डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल, हरुनगला शेल्टर होम और माध्यमिक विद्यालय के निरीक्षण में मिली कई खामियां, लगाई फटकार

-2020 तक लाल फाटक ओवर ब्रिज शुरू करने के दिए निर्देश, कहा-पहले ही दूर करनी थीं कमियां

-

बरेली: शहर के प्रभारी और यूपी के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा शहर में वेडनसडे को सबसे पहले डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल पहुंचे। जिसकी जानकारी अधिकारियों को एक दिन पहले ही मिल गई थी। इसलिए कमियों को छिपाने के लिए अधिकारी रातभर शहर चमकवाने में जुटे रहे, लेकिन मंत्री जी फिर भी स्मार्ट सिटी की डर्टी पिक्चर देख गए। उन्होंने अधिकारियों को जमकर फटकार लगाई। साथ ही समय से काम पूरा करने के निर्देश दिए।

खराब रोड देख फटकारा

प्रभारी मंत्री सबसे पहले डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल पहुंचे। वहां उन्होंने आरओ का पानी पीकर चेक कर सीडीओ को निर्देश दिया कि आरओ ठीक कराएं। साथ ही मेल हॉस्पिटल की रोड खराब देख फटकार लगाई। उन्होंने रोड ठीक कराने को कहा। वहीं वार्ड में एडमिट मरीजों का हाल-चाल जाना। उन्होंने एडीएसआईसी टीएस आर्य से एडमिट मरीजों का रजिस्टर मगंवाकर देखा। एक सप्ताह में कितने मरीज भर्ती किए गए तथा कितने डिस्चार्ज किए गए मरीजों की रिपोर्ट मांगी।

जानकारी न होने पर जताई नाराजगी

मरीजों के साथ क्या उपचार किए गए उसकी भी सूचना उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में तैनात 30 डाक्टरों को कहां-कहां पर लगाया सीएमएस से पूछा लेकिन वह सही जानकारी नहीं दे पाए। इस पर नाराजगी जताई।

अगली बार न मिले कमियां

सीएमओ से प्रभारी मंत्री ने कहा कि हॉस्पिटल में डॉक्टर्स की डेली रोस्टर के अनुसार डाक्टरों की ड्यूटी लगाई जाए। डाक्टरों को चेक करने को उप जिलाधिकारी सदर के साथ विधायक शहर को चेक करने के लिये कहा। प्रभारी मंत्री ने इमरजेन्सी वार्ड में शौचालय में लगे ताले पर नाराजगी व्यक्त करते हुए तुरन्त ताला खुलवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा, इमरजेन्सी में भर्ती मरीज शौच के लिए कहां जाएंगे। यह शौचालय खुला रहे साफ.-सफाई पर नाराजगी व्यक्त करते हुए सीएमएस को निर्देश दिये अगली बार मेरे आने पर यह सब कामियां न मिले।

उन्होंने सीएमएस कार्यालय का निरीक्षण किया। कार्यालय में सीसीटीवी कैमरा बन्द मिलने पर तुरन्त ठीक करने के निर्देश दिये उन्होंने ओपीडी खुलने पर पाया कि सुबह 8 बजे से 2 बजे तक खुली रहती है। आयुष्मान कार्ड धारकों की स्थिति जानते हुए जिलाधिकारी से कहा कि आयुष्मान कार्ड धारक पात्रों को लाभ ठीक से मिल रहा है उसको चेक कराएं। उन्होंने निर्देश दिये कि जिला अस्पताल से कोई भी मरीज बिना उपचार कराये वापस न जाये। सभी चिकित्सा सुविधाएं मरीजों को मिलनी चाहिए।

उन्होंने सीएमओ और सीएमएस को निर्देश दिये कि यह अस्पताल नहीं है एक घर है उसी हैसीयत से कार्य किया जाए। सभी वार्डो में बेहतर सफाई होनी चाहिए। उन्होंने सीएमओ को निर्देश दिये कि सभी सीएचसी-पीएचसी का स्वयं निरीक्षण करें। वहां पर क्या कामियां पायी गयी उसको रजिस्टर में अंकित करें और उस क्षेत्र के जो विधायक हो उनको भी सूचना होनी चाहिए। उन्होंने निर्देश दिये कि मरीजों के लिए व्हील चेयर हो तथा अस्पताल में एक निश्चित पार्किग व्यवस्था की जाए। कोई भी वाहन इधर उधर खड़ा न हो। माण् मंत्री ने महिला अस्पताल का निरीक्षण किया। उन्होंने ओपीडी, हेल्प डेस्क, डिलीवरी केसों पंजीकरण रुम पैथालाजीए खान पान आदि का निरीक्षण किया। खानों में बेहतर सुविधाएं दिए जाने के निर्देश दिये।

इसके उपरान्त प्रभारी मंत्री ने आश्रय गृह शेल्टर होम क्षमता 100 व्यक्ति वाले हरुननगाल का निरीक्षण किया। उन्होंने डारमेट्री महिला कक्ष को देखा। माण् मंत्री जी को नगर आयुक्त ने आश्रय गृह के सम्बन्ध में अवगत कराते हुए कहा कि यह आश्रय गृह 16ण्05ण्2019 से चालू हो गया है। इसमें 100 बैड है। मंत्री जी ने आश्रय गृह इन्चार्ज सोनी से ठहरने वाले से सम्बन्धित रजिस्टर मगवाकर देखते हुये रजिस्टर में अंकित नाम व मोबाइल नम्बर से ठहरने वाले व्यक्तियों से जानकारी प्राप्त की। वही पर स्थित फ्लावर मैनेजमेन्ट केन्द्र का भी निरीक्षण किया। उन्होंने फूलों से बन रही अगरबत्तियों एवं वेस्टफ्लावरों से वर्निकपोस्ट बनाये जाने को देखा। उन्होंने निर्देश दिये कि और बेहतर बनाया जाए।

इसके उपरान्त प्रभारी मंत्री ने हरुनगला मलिन बस्ती का निरीक्षण किया। मंत्री ने नगर आयुक्त को निर्देश दिये कि हरुनगला सहित सभी 85 मलिन बस्तियों मेंए कच्ची गालियांए विद्युतए पानी की निकासी आदि की समस्याओं के बारे में सम्बन्धित पार्षदों से प्रस्ताव लेते हुये समग्र वाडरें का विकास कराए। उन्होंने विद्युत पोल पर कनेक्शन बाक्स खुले पाये जाने सम्बन्धित एसडीओ को एक साल तक न दिखने निर्देश दिए।

इसके उपरान्त प्रभारी मंत्री ने पूर्व माध्यामिक विद्यालय द्वितीय हरुनगला का निरीक्षण के दौरान प्रधानाध्यापक से पाया कि स्कूल का खुलने का समय सुबह 9 बजे से सायं 3 बजे तक है। स्कूल में 103 छात्रध्छात्राएं पंजीकृत है। दो अध्यापिकायें व एक अध्यापक है। मंत्री जी ने स्कूल में उपस्थित छात्र-छात्राओं से पढ़ाईए मीनू के हिसाब से खाने व दूध मिलने के विषय में पूछा तो कक्षा छए कक्षा सातए कक्षा आठ के छात्रध्छात्राओं से टाइम टेबिल के हिसाब से पढ़ाने के बारे में सही से जवाब न दे पाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्देश दिये कि छात्रध्छात्राओ को टाइम टेबिल के हिसाब से पढ़ाये। उन्होंने एक छात्र से नोट बुक में लिखा है उसको देखा। उन्होंने प्रधानाध्यापक से पढ़ाई के रोस्टर के अनुसार कौन सा विषय किस समय पढ़ाया जाता है पुछने पर सही जबाव न दे पाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुये निर्देश दिये कि अगली बार ऐसा न हो। उन्होंने विद्यालय में पीने के पानी टंकी खराब देखकर तुरन्त ठीक कराने के निर्देश दिये।

इसके उपरान्त प्रभारी मंत्री ने लाल फाटक निर्माणाधीन ओवर ब्रिज का निरीक्षण करते हुये सेतु निगम के इंजीनियर से कहा कि जब ओवर ब्रिज की प्लानिंग की गई उसी समय कामियों को दूर किया जाता। उन्होंने सेतु निगमए रेलवेए रक्षा मंत्रालय आपस में समन्वय कर समस्या का निस्तारण कर ओवर ब्रिज का निर्माण शीघ्र कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने सेतु निगम को निर्देश दिये कि मार्च 2020 तक कामियों को दूर कराते हुये ओवर ब्रिज तैयार हो जाना चाहिए।

इसके उपरान्त प्रभारी मंत्री थाना बारादरी का निरीक्षण किया। उन्होंने कार्यालयए बन्दी गृहए कम्प्युटर कक्ष आदि का निरीक्षण किया। उन्होंने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक से कहा कि जो लम्बित विवेचनाएं है उनका स्वयं निस्तारण कराएं। उन्होंने पाया कि छेड़खानी के लगभग 60 मामले होने पर निर्देश दिये कि शक्ति रखे। उन्होंने कहा कि जिस बिटिया के साथ छेड़खानी होने की घटना हुई है उसके घर जा कर जानकारी करते हुये सम्बन्धित के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाए। उन्होंने एंटीरोमियों टीम को सर्तक रहने के निर्देश दिये कि स्कूल खुलने व बन्द होने तथा कोचिंग के समय ज्यादा नजर रखी जाए। एन्टीरोमियों टीम में फोर्स कम हो तो उसे बढ़ाया जाए। उन्होंने कहा कि कानून व्यवस्था ठीक होनी चाहिए।

इस अवसर पर जिलाधिकारीए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकए मुख्य विकास अधिकारीए नगर आयुक्तए अपर जिलाधिकारी नगर तथा विधायक शहरए भोजीपुराए बिथरीचैनपुरए जिला अध्यक्ष भाजपा सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।