- जिला पंचायत की 29 सीटों में 11 महिला के लिए आरक्षित

KAUSHAMBI: मिनी सदन की लालबत्ती दिलाने में इस बार आधी आबादी निर्णायक भूमिका में रहेगी। सदन की कुल 29 सीटों के होने वाले मतदान में 11 सीट महिला वर्ग के लिए आरक्षित की गई हैं। जिला पंचायत की सीट के आरक्षण को लेकर महीनों से चल रही गहमा-गहमी के बीच सोमवार की देर शाम विराम लग गया। शाम को विकास भवन के नोटिस बोर्ड पर वार्डवार आरक्षण की सूची चस्पा कर दी गई। कुल 29 सीटों के जिला पंचायत में सबसे ज्यादा सीट महिलाओं (11) के लिए आरक्षित की गई है। इसमें समान्य, ओबीसी, और अनुसूचित जाति की महिलाएं शामिल हैं।

महिला को लालबत्ती मिलने के कयास

जिला पंचायत के गठन के बाद पहली अध्यक्ष पुष्पा देवी रही। इसके बाद सिराथू के विधायक वाचस्पति की पत्नी मधुमति अध्यक्ष रही। बाकी के कार्यकाल में यहां पुरुष ही अध्यक्ष रहे। इब्बन बीवी को एक बार कार्यवाहक अध्यक्ष का कार्यकाल मिल चुका है।

आठ में तीन तीन ब्लाक में होगी महिला प्रमुख

जिले के आठ विकास खंड में इस बार तीन ब्लाक में महिला को प्रमुख की कुर्सी मिलेगी। इसकी भी आरक्षण सूची जारी की गई है। चायल ब्लाक में एसपी, मूरतगंज में अनारक्षित, कड़ा में ओबीसी, सिराथू में एससी, मंझनपुर में अनारक्षित, सरसवां महिला, कौशांबी एससी महिला और नेवादा में ओबीसी महिला की सीट निर्धारित की गई है।