मकर संक्रांति के मद्देनजर शहर में आधा दर्जन स्थानों पर की गई है पार्किंग की व्यवस्था

ALLAHABAD: माघ मेले के दूसरे प्रमुख स्नान पर्व मकर संक्रान्ति के मद्देनजर शुक्रवार (14 जनवरी) को सुबह पांच बजे से लेकर शनिवार (15 जनवरी) को मध्य रात्रि 12 बजे तक सभी प्रकार के भारी और कामर्शियल वाहनों का शहर में प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।

इन रास्तों से गुजारे जाएंगे वाहन

- रीवां, बांदा रोड की ओर से इलाहाबाद की ओर आने वाले भारी व कामर्शियल वाहनों को गौहनिया से डायवर्ट किया जाएगा। जो वाहन वाराणसी व प्रतापगढ़ की तरफ जाना चाहेंगे उन्हें कर्मा रोड होते हुए पचदेवरा, मिर्जापुर होकर भेजा जाएगा।

- मिर्जापुर रोड से इलाहाबाद होकर कानपुर, लखनऊ व प्रतापगढ़ की ओर आने वाले भारी व कामर्शियल वाहन मिर्जापुर से औराई, हंडिया बाईपास होकर जाएंगे। रामपुर चौराहा औद्योगिक क्षेत्र से भारी व कामर्शियल वाहनों को इलाहाबाद की ओर नहीं आने दिया जाएगा।

- वाराणसी से कानपुर, फतेहपुर व कौशाम्बी के मध्य आवागमन करने वाले भारी व कामर्शियल वाहन हंडिया बाईपास से डायवर्ट किए जाएंगे।

- लखनऊ रोड से इलाहाबाद होकर रीवां व मिर्जापुर की ओर जाने वाले भारी वाहनों को नवाबगंज बाईपास से डायवर्ट किया जाएगा। जो हंडिया बाईपास से औराई, मिर्जापुर होकर गंतव्य को जाएंगे।

- प्रतापगढ़ रोड से इलाहाबाद शहर होकर रीवां, मिर्जापुर की ओर जाने वाले भारी वाहनों को सोरांव बाईपास से डायवर्ट किया जाएगा।

यहां रहेगी वाहनों की पार्किंग

- रायबरेली, लखनऊ, प्रतापगढ़, कौशाम्बी, फतेहपुर, कानपुर व शहरी क्षेत्र से आने वाले भारी वाहन, प्राइवेट बस, ट्रक व ट्रैक्टर की पार्किंग जीटी जवाहर के निकट एमजी मार्ग के दक्षिण स्थित प्लाट नम्बर 17 में की गई है। इस पार्किंग के भर जाने के बाद केपी कालेज मैदान व कर्नलगंज इंटर कालेज में वाहन पार्क कराए जाएंगे। हल्के वाहनों की पार्किंग यातायात पुलिस लाइन माघ मेला के पश्चिम व काली सड़क के उत्तर खाली मैदान में की गई है। इनके भर जाने पर सीएमपी डिग्री कॉलेज का ग्राउंड, मूक बधिर विद्यालय जार्जटाउन व क्रास्थवेट कालेज में पार्किंग कराई जाएगी।

-वाराणसी और जौनपुर की तरफ से आने वाले सभी वाहनों को थाना झूंसी के पूर्व व पीछे स्थित महुआ बाग के खाली स्थान पर पार्क कराया जाएगा। इस स्थान के भर जाने पर वाहनों की पार्किंग त्रिवेणीपुरम में स्थित पानी की टंकी के पास खाली मैदान में कराई जाएगी।

-मिर्जापुर, बांदा व रीवां की ओर से आने वाले भारी वाहनों की पार्किंग पुराने यमुना पुल के निकट यीशु दरबार ग्राउंड व लेप्रोसी चौराहे के पास पेट्रोल पम्प के निकट खाली स्थान में कराई जाएगी। इन पार्किंगों के भर जाने के बाद केन्द्रीय जेल आवासीय कालोनी ग्राउंड में वाहनों को पार्क कराया जाएगा।