-दूसरे शहरों में रहने वालों को घर लौटने के लिए ट्रेन्स में नहीं मिल रही सीट

-महंगे हवाई टिकट खरीदना नहीं आसान

-लग्जरी बसों का सफर भी हुआ मंहगा

घर से दूर रहकर नौकरी या पढ़ाई करने वाले बनारस समेत पूर्वाचलवासियों का दिवाली में घर आना आसान नहीं है. खासतौर पर उनके लिए जो अभी तक ट्रेन, बस या फ्लाइट का टिकट नहीं लिए हैं. फेस्टिव सीजन में ट्रेन में एक भी सीट मिलना संभव नहीं है. 22 अक्टूबर से एक नवंबर तक दूसरे शहरों से आने और 28 अक्टूबर से पांच नवंबर तक बनारस से दूसरे शहरों में जाने वाली सभी रेगुलर और स्पेशल ट्रेंस की सीटें फुल हो चुकी हैं. दिवाली को देखते हुए लोगों ने दो-चार माह पहले ही अपनी सीट बुक कर ली है.

लाखों लोग रहते हैं बाहर

सिटी और आसपास के लाखों लोग दिल्ली, मुम्बई, गाजियाबाद, नोएडा, कोलकाता, लखनऊ, बेंगलुरु और हैदराबाद जैसे बड़े शहरों में रहकर नौकरी या पढ़ाई करते हैं. दिवाली और छठ ऐसा पर्व है जब बाहर रहने वाले परिवार के पास वापस लौटना चाहते हैं. इस बार भी बड़ी संख्या में लोग घर लौटेंगे. जिन्होंने घर आने के लिए पहले से टिकट नहीं ले सके हैं, उन्हें इसके लिए दो से चार गुना कीमत चुकानी पड़ सकती है.

विकल्प बहुत महंगा

ट्रेन में सीट नहीं मिलने पर हवाई जहाज या बस का सहारा है लेकिन इसका सफर भी आसान नहीं है. बनारस आने वाली और यहां से जाने वाली लग्जरी बसों में किराया तीन गुना हो गया है. हालांकि बसों में सीट मिल जा रही है. अभी बुक करा लेने पर घर आने का मौका मिल जाएगा. ऐन वक्त पर टिकट मिलना मुश्किल हो जाएगा.

स्पेशल का सहारा

दिवाली और छठ पूजा के मद्देनजर रेलवे ने स्पेशल ट्रेन शुरू करने की योजना बनाई है. वाराणसी-नई दिल्ली रूट सबसे व्यस्त रेल मार्गो में से एक है. इसे ध्यान में रखते हुए 24, 27, 30 अक्टूबर के साथ-साथ 2 नवंबर को भी इस रूट पर एक स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी. हालांकि इस ट्रेन में 30 अक्टूबर को आरएसी टिकट मिलेगा. वाराणसी से नई दिल्ली आते वक्त यह ट्रेन लखनऊ के चारबाग स्टेशन पर रुकेगी. फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन वाराणसी से भठिंडा के बीच चलेगी. इसे 4 अक्टूबर से 4 नवंबर तक चलाया जाएगा. ये केवल सोमवार को चलेगी. रास्ते में ये लखनऊ में रुकेगी.

-दिल्ली से बनारस के रास्ते बिहार जाने वाली सभी ट्रेन्स की सीटें फुल हो चुकी हैं.

- दिवाली पर लग्जरी बसों की एडवांस बुकिंग हुई महंगी.

-स्कैनिया, जनरथ और वॉल्वो जैसी बसों की सीटें दिवाली से दो दिन पहले और दो दिन बाद तक फुल हैं.

-हवाई टिकट के दाम आसमान छू रहे हैं

---

-प्रमुख ट्रेन्स की स्थिति

दिल्ली से बनारस आने वाली

ट्रेन डेट स्थिति

शिवगंगा 22 से 28 तक फुल

लिक्षवी 22 से 28 तक फुल

मंडुवाडीह 22 से 28 तक फुल

स्पेशल

गरीब रथ 22 से 28 तक फुल

वाराणसी नई दिल्ली

स्पेशल 22 से 28 तक फुल

वंदेभारत 22 से 28 तक फुल

बनारस से दिल्ली जाने वाली

ट्रेन डेट स्थिति

शिवगंगा 28 से 05 नवंबर तक फुल

लिक्षवी 28 से 05 नवंबर तक फुल

मंडुआडीह 28 से 05 नवंबर तक फुल

स्पेशल

गरीब रथ 28 से 05 नवंबर तक फुल

---

दिवाली और छठ के चलते नई दिल्ली से आने जाने वाली सभी ट्रेंस फुल हो चुकी हैं. पैसेंजर्स को ध्यान में रखते हुए नई दिल्ली वाराणसी स्पेशल ट्रेन चलाई जा रही है.

आनंद मोहन, स्टेशन डायरेक्टर-कैंट

Posted By: Inextlive