- 400 से अधिक लाइसेंस के आवेदन रोजाना आ रहे हैं

- 200 का ही पहले टाइम स्लॉट दिया जाता था

- 250 का टाइम स्लॉट त्योहार को देखते हुए दिया जा रहा

- 20 मार्च से पहले का नहीं मिल रहा है टाइम स्लॉट

- त्योहार पर परिवहन विभाग ने जारी किया एक्स्ट्रा टाइम स्लॉट

- दलालों ने एक्स्ट्रा टाइम स्लॉट में की सेंध मारी

- 20 मार्च के बाद का मिल रहा टाइम स्लॉट

LUCKNOW: होली के त्योहार को देखते हुए परिवहन विभाग ने लाइसेंस बनवाने का कोटा बढ़ा दिया ताकि बाहर से आने वाले लोगों को डीएल बनवाने का टाइम स्लॉट आसानी से मिल सकें, लेकिन इस पर दलालों ने सेंध मारी शुरू कर दी है। इसकी वजह से अब 20 मार्च के बाद का ही टाइम स्लॉट मिल रहा है। ऐसे में बाहर से आने वाले लोगों को इसका फायदा मिलता नहीं दिख रहा है।

होली में आने वालों को देना था लाभ

होली में अधिकांश लोग अपने घर वापस आते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए परिवहन विभाग ने रोजाना 50 एक्स्ट्रा टाइम स्लॉट की योजना शुरू की। ताकि इस दौरान लोग अपने लर्निग और स्थायी लाइसेंस बनवा सकें। वर्तमान में आरटीओ ऑफिस में रोजाना 200 लोगों के आवेदन स्वीकार किये जाते हैं जबकि रोजाना 400 से अधिक लोग आवेदन करते हैं। ऐसे में होली में घर पहुंचने वालों को लंबा इंतजार ना करना पड़े इसी के लिए कोटा बढ़ा दिया गया। इसके तहत आरटीओ ऑफिस में अब रोजाना 250 आवेदकों के आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं।

बदल दी है डेट

वहीं परिवहन विभाग की इस योजना में दलालों ने सेंध मारी कर दी है। दलालों ने अपने यहां आने वाले आवेदकों की डेट में बदलाव कर दिया है। उन्होंने जिन लोगों की डेट मार्च और अप्रैल में लगी थी, उनकी डेट निरस्त करा कर होली के आस-पास की तारीख में करा लिया। ऐसे में अब 20 मार्च से पहले का टाइम स्लॉट आवेदकों को नहीं मिल रहा है। इसकी वजह से होली पर आने वाले लोगों को भी इसका लाभ मिलता नहीं दिख रहा है।

कोट

मामले की जानकारी मिली। इस बारे में मुख्यालय को अवगत कराया जाएगा। इसको लेकर जल्द ही कोई कदम उठाया जाएगा।

संजय तिवारी

एआरटीओ प्रशासन, आरटीओ ऑफिस

परिवहन विभाग