-26 दिसंबर से शुरू हो रहा है अभियान

-हर रविवार बूथ पर उपस्थित रहेंगे बीएलओ

ALLAHABAD: एक माह तक चलने वाले मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान के दौरान चिंता करने की जरूरत नही है। हर रविवार को जिले के प्रत्येक बूथ पर मेला लगेगा, जहां बीएलओ मौजूद रहेगा। अवकाश के दिन लोग अपना नाम सूची में शामिल कराने के करेक्शन के लिए आवेदन भी कर सकेंगे। अगर कोई बीएलओ बूथ से नदारद रहता है तो उसके खिलाफ प्रशासनिक कार्रवाई की जाएगी। यह आदेश खुद डीएम सुहास एलवाई ने दिया है।

28 जनवरी तक चलेगा

चुनाव आयोग द्वारा 2019 आम लोकसभा चुनाव और फूलपुर लोकसभा उपचुनाव से पहले मतदाता सूची को अपडेट करने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। 26 दिसंबर से शुरू होने वाला यह अभियान 28 जनवरी तक चलेगा। इस बीच पड़ने वाले चार रविवार प्रत्येक बूथ पर बीएलओ उपस्थित रहकर लोगों का आवेदन जमा कराएंगे। साथ ही उनकी समस्याओं का त्वरित निस्तारण का प्रयास भी करेंगे। इस बीच 31 दिसंबर, 7 जनवरी, 21 जनवरी और 28 जनवरी को प्रत्येक रविवार बूथ पर मतदाता जागरुकता मेला लगाया जाएगा।

किस फार्म से होगा कौन सा आवेदन

फार्म 6- नाम सम्मिलित कराने के लिए

फार्म 6 ए- अप्रवासी भारतीयों का नाम मतदाता सूची में दर्ज कराने के लिए

फार्म 7- सूची से नाम हटवाने के लिए

फार्म 8- सूची में मतदाता जानकारी में करेक्शन के लिए

चक्कर काटेंगे अधिकारी

पिछले चुनाव में कई बीएलओ के विशेष अभियान के दौरान बूथ पर उपस्थित नहीं रहने की शिकायत सामने आई थी। इससे निपटने के लिए प्रशासन ने इस बार प्रत्येक रविवार को अधिकारियों को बूथों का जायजा लेने के आदेश दिए हैं। कहा गया है कि अगर कोई बीएलओ मौके पर उपस्थित नहीं रहता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। यह भी बता दें कि बीएलओ को पुनरीक्षण अभियान के दौरान घर-घर जाकर सर्वे करने का भी निर्देश दिया गया है।

मतदाताओं को जागरूक करने के लिए चार रविवार को विशेष अभियान चलाया जा रहा है। जो लोग व्यस्त हैं वो रविवार को संबंधित बूथ पर जाकर अपना सूची में शामिल करा सकते हैं। खासकर महिलाएं और युवाओं को जागरुक मतदाता बनना होगा।

-सुहास एलवाई, डीएम, इलाहाबाद