- विकास भवन सभागार में डीएम ओएन सिंह ने की समीक्षा बैठक

GORAKHPUR: शहर में विकास कार्यो की धीमी रफ्तार को तेज करने के लिए डीएम ओएन सिंह की अध्यक्षता में बुधवार को बैठक हुई। विकास भवन सभागार में आयोजित बैठक में डीएम ने लापरवाह अफसरों के पेंच कसे। इस दौरान उन्होंने विकास कार्यक्रमों में तेजी लाकर उन्हें टाइम लाइन के अंदर पूरा कराने के निर्देश दिए। इस दौरान हिदायत दी कि जल्दी के चक्कर में गुणवत्ता के साथ कोई समझौता न हो। काम में लापरवाही करने वाले अफसरों को बख्शा नहीं जाएगा।

उपलब्ध कराएं निरीक्षण आख्या

लोहिया ग्राम की समीक्षा करते हुए उन्होंने नोडल अधिकारियों को निर्देश दिया कि एक सप्ताह में सभी अधिकारी अपनी निरीक्षण आख्या उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने उप निदेशक कृषि को किसानों को और जागरुक कर पंजीकरण की संख्या बढ़ाने के लिए निर्देशित किया। राजीव आवास योजना की समीक्षा करते हुए उन्होंने कार्यदायी संस्था सीएनडीएस को आवासों के निर्माण में गुणवत्ता का ध्यान देते हुए काम में तेजी लाने का निर्देश दिया।

योजनाओं की गहन समीक्षा

बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने कन्या विद्या धन, अनटाइड फंड, राष्ट्रीय कृषि विकास योजना, पारदर्शी किसान योजना, राजीव गांधी ग्रामीण विद्युतीकरण योजना, माध्यमिक शिक्षा, स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए संचालित जननी सुरक्षा योजना, स्वास्थ केंद्रों के लिए निर्माण आंगनबाड़ी केंद्रों के निर्माण की प्रगति, वैकल्पिक मार्ग, प्रकाश व्यवस्था, स्वच्छ शौचालय निर्माण, राष्ट्रीय पेय जल मिशन, पीसीपीएनडीटी आदि योजनाओं की गहन समीक्षा की। बैठक के दौरान सीडीओ मन्नान अख्तर, डीडीयू बब्बन उपाध्याय, जिला समाज कल्याण अधिकारी सुनील कुमार, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी बाबू लाल, जिला कार्यक्रम अधिकारी हेमन्त सिंह, बीएसए ओम प्रकाश यादव सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।