-पर्व की तैयारियों को लेकर कमिश्नर ने लिया बैठक

PATNA: छठ महापर्व को लेकर तैयारी शुरू हो गई है। प्रशासन ने भी सुरक्षा को लेकर खाका बनाना शुरू कर दिया है। शनिवार को कमिश्नर संजय अग्रवाल ने छठ महापर्व की तैयारियों को लेकर बैठक की। इस दौरान उन्होंने तैयारियों की समीक्षा किया।

बैठक में आयुक्त ने बताया कि प्रशासन का मूल उद्देश्य छठ महापर्व में किसी प्रकार की संभावित हादसे के रोकने के साथ-साथ श्रद्धालुओं के लिए छठ घाट एवं सम्पर्क पथों पर मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कराते हुए एक नजीर पेश करना है। बैठक में आयुक्त ने महाप्रबंधक पेसू को निर्देश दिया कि सभी छठ घाटों पर बिजली की सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए, निर्वाध बिजली आपूर्ति करेंगे। कहीं भी बिजली का तार लटकता हुआ न रहे। जहाँ ट्रान्सफर्मर लगाना हो वहा ट्रान्सफर्मर लगा दें। एप्रोच रोड से घाट तक रौशनी की पर्याप्त व्यवस्था करें। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि पूजा समिति के अधियाचना पर छठ घाटों पर बिजली का अस्थायी कनेक्शन दें।

सभी घाटों पर जनरेटर सुविधा

कमिश्नर ने पटना नगर निगम को निर्देश दिया कि सभी घाटों पर आवश्यकतानुसार जेनरेटर की अलग से व्यवस्था की अलग से किया जए ताकि लोड सेटिंग होने पर भी कहीं भी अंधेरा न हो। कमिश्नर ने कार्यपालक अभियंता लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण प्रमंडल को निर्देश दिया कि छठ घाटों पर पुराने चापाकल अगर मरम्मति योग्य है, तो उसे मरम्मति कराएं। अगर मरम्मत योग्य नहीं है तो उसे उखाड़ लिया जाए तथा आवश्यकतानुसार नये चापाकल या नल लगाएं।

शौचालयों की व्यवस्था

कमिश्नर ने निर्देश दिया कि सभी घाटों पर यूरिनल एवं शौचालय का निर्माण कार्य पूरा कर उसपर साईनेज लगाया जाएं। कमिश्नर ने कार्यपालक अभियंता भवन निर्माण को निर्देश दिया कि घाटों पर चेन्जिंग रूम, नियंत्रण कक्ष एवं वाच टावर का निर्माण शीघ्र कराया जाए तथा ब्लू एवं व्हाइट रंग के साईनेज लगाएं जाएं। आयुक्त ने कार्यपालक अभियंता भवन निर्माण को सभी चेन्जिंग रूम में गहरे गंग डबल लेयर का कपड़ा तथा उसकी उंचाई 06 फीट से ज्यादा रखने के

निर्देश दिए।

गेट नंबर 93 से वाहनों की इंट्री

जिला पदाधिकारी ने सेक्टर-2 के नोडल पदाधिकारी को निर्देश दिया कि बिहार स्टेट रोड डेवलपमेंट कार्पोरेशन से गेट नं0-89 से 93 तक लेवलिंग का काम पूरा कराएं। कहा कि गेट नंबर-93 से वाहनों को प्रवेश कराया जाए तथा गेट नंबर-92 गाड़ी की निकासी की जाए। उन्होंने एसपी ट्रैफिक को निर्देश दिया कि सेक्टर-2 में पार्किंग की व्यवस्था सुनिश्चित करें।

नहीं दिखने चाहिए गंगा में मरे हुए जानवर

कमिश्नर ने नगर आयुक्त, पटना नगर निगम को निर्देश दिया कि गंगा नदी में किसी भी तरह की गंदगी, मरे हुए जानवर या गिर हुआ पेड़ है तो नगर निगम से बात कर उसे शीघ्र साफ करवा लें। आयुक्त सभी अनुमंडल पदाधिकारी को निर्देश दिया कि अपने-अपने अनुमंडल स्थित तालाबों का बैरिकेडिंग कराकर सारी व्यवस्थाएँ छठ महापर्व के लिए स्थानीय पूजा समिति से बातकर करें। सभी सेक्टर पदाधिकारी अपने-अपने सेक्टर में लगातार कैम्प कर छठ पर्व की तैयारियों को सुनिश्चित कराएं।