संगम नोज और त्रिवेणी व काली पाण्टून पुल के बीच तैयार हो रहा घाट

कमिश्नर राजन शुक्ला की अध्यक्षता में हुई आला अधिकारियों की बैठक

ALLAHABAD: माघ मेले का तीसरा सबसे प्रमुख स्नान पर्व मौनी अमावस्या 27 जनवरी को है। पर्व पर उमड़ने वाली श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए दो अतिरिक्त स्नान घाट तैयार किए जा रहे हैं। एक घाट संगम नोज पर तो दूसरा स्नान घाट त्रिवेणी और काली पाण्टून पुल के बीच बनाया जा रहा है। 17 स्नान घाटों के साथ ही दो अतिरिक्त घाटों पर बेरीकेडिंग कराई गई है।

35 अतिरिक्त चेंजिंग रूम

संगम नोज पर महिला श्रद्धालुओं के लिए 35 अतिरिक्त चेंजिंग रूम की व्यवस्था की गई है। अमावस्या स्नान की तैयारियों को लेकर सोमवार को कमिश्नर राजन शुक्ला की अध्यक्षता में आला अधिकारियों की बैठक प्रशासनिक कार्यालय में हुई। उन्होंने घाटों के किनारे बिछे खराब कांसा को हटाकर फिर से कांसा बिछाने का निर्देश दिया है। साथ ही गंगा के किनारे साफ-सफाई का पर्याप्त इंतजाम करने को कहा।

बेरीकेडिंग की बल्लियों को चेक करें

जिलाधिकारी संजय कुमार ने बताया कि अनुमानित भीड़ को ध्यान में रखकर जल पुलिस प्रभारी कड़ेदीन यादव को जल पुलिस व पीएसी के जवानों के साथ बेरीकेडिंग में प्रयुक्त बल्लियों को समय-समय पर चेक करने का निर्देश दिया है। श्री कुमार ने प्रभारी पुलिस मेला अधिकारी से बस और ट्रेन की पूरी जानकारी मेले में डिस्प्ले करने का निर्देश दिया है। बैठक में एसएसपी शलभ माथुर, प्रभारी मेलाधिकारी आशीष कुमार मिश्रा सहित विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

आएगा तीन हजार क्यूसेक पानी

मौनी अमावस्या स्नान के लिए पर्याप्त पानी की व्यवस्था की जाएगी। उम्मीद है कि मंगलवार तक तीन हजार क्यूसेक पानी छोड़ा जाएगा। इस संबंध में कमिश्नर राजन शुक्ला ने प्रमुख सचिव सिंचाई सुरेश चंद्रा से बात की। उन्होंने आश्वासन दिया है कि मंगलवार की सुबह तक पर्याप्त जल गंगा में पहुंच जाएगा।

प्रतिबंधित रहेंगे दोपहिया वाहन

मौनी अमावस्या के दिन मेला क्षेत्र में दो पहिया वाहन पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेंगे। जिलाधिकारी संजय कुमार ने बताया कि दो पहिया वाहनों के साथ ही संगम में किसी भी विभाग की मोटरबोट संचालित नहीं होगी। अगर कोई मोटरबोट संचालित करते हुए पाया गया तो उसको तत्काल सीज कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि विभिन्न स्थानों पर जाने के लिए 2200 बसें संचालित की जा रही हैं।