-सरकारी अस्पतालों के डॉक्टरों पर हुई बड़ी कार्रवाई

- डीएम ने 16 डॉक्टरों को कारण बताओ नोटिस जारी किया, अन्धता निवारण योजना में किए मात्र 35 फीसदी ऑपरेशन

- 700 ऑपरेशन का टारगेट था, किए केवल 2528 ऑपरेशन

KANPUR : अन्धता निवारण योजना मजाक बन कर रह गई है। ऑपरेशन के लिए 16 डॉक्टरों की टीम लगाई गई है, लेकिन उनके किए गए ऑपरेशन की संख्या लक्ष्य से आधे से भी कम पाए जाने पर डीएम ने सभी 16 डॉक्टरों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

नहीं करते हैं ऑपरेशन

ऑपरेशन न किए जाने का खुलासा सोमवार को डीएम कौशल राज शर्मा की समीक्षा बैठक के दौरान हुआ। इस योजना में जो टारगेट दिया गया है, उसमें हर डॉक्टर को साल भर में 700 ऑपरेशन करने थे। लेकिन डीएम के सामने जो रिपोर्ट आई उसमें केवल 2528 ही ऑपरेशन किया जाना दिखाया गया था। योजना का ये हाल देखकर डीएम भड़क गए। सीएमओ डॉ। आरपी यादव को अंधता निवारण योजना में लगाए गए सभी 16 डाक्टरों को कारण बताओ नोटिस जारी करने का आदेश दिया।

बच्चों का हेल्थ कॉर्ड बनेगा

स्कूली बच्चों की सेहत का ख्याल रखने के लिए सभी परिषदीय विद्यालयों में कैंप लगाएं जाएंगे। बच्चो की हेल्थ चेकअप कराने के साथ चेकअप कार्ड भी बनाए जाएंगे। इस कार्ड से पता चलेगा कि बच्चों की सेहत में कितना सुधार हो रहा है। डीएम ने जिला विद्यालय निरीक्षक को कहा कि ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के तहत ये कैंप लगेंगे। इसमें हर बच्चे की जांच जरूर कराई जाए।

डीडी एग्रीकल्चर को नोटिस

किसानों के शतप्रतिशत किसान क्रेडिट कार्ड बनवाए। शासन की योजनाओं का सीधा फायदा पात्र को ही मिले, इसमें कोई बिचौलिया नहीं होना चाहिए। डीएम ने कृषि कार्यो की समीक्षा के दौरान किसानों के खाते में छूट की धनराशि समय से न पहुंचने, किसान फसल बीमा की धनराशि का पैसा न काटे जाने तथा लक्ष्य के मुताबिक पैसा खर्च न कर पाने पर डीडी एग्रीकल्चर को कारण बताओ नोटिस दिए जाने के निर्देश दिए। कृषि बीमा योजना के अंतर्गत सभी किसानों के खातों से इंश्योरेंस की किस्त 15 जनवरी तक काटने के निदर्1ेश दिए।

लोहिया गांव की रिपोर्ट बनेगी

डीएम ने सभी जिला स्तरीय अधिकारियो की टीम बनाकर सप्ताह में तीन दिन तीन-तीन लोहिया ग्रामों का निरीक्षण कर गांवो की कमियों की सूची बनाने को कहा। डीएम ने लोगों से अपील की है कि जिन लोगों को अभी तक विकलांग पेंशन नहीं मिल रही है। वे विकास भवन में जिला प्रोबेशन अधिकारी के कार्यालय में 10 से 5 के बीच अपना फार्म जमा कराएं। इसके अलावा जिन लोगों को लोहिया आवास नहीं मिला है, जिनके मकान मिट्टी के हैं। वे अपने मकान की फोटो खींच कर सारे कागजात के साथ विकास भवन के पीडीडीआरडीए के कार्यालय में 10 से 5 के बीच में जमा कराएं।

590 परिवारों की ऑनलाइन फीडिंग

जिलाधिकारी ने ब्लॉकवार 590 ग्राम पंचायतों के परिवारों की ऑनलाइन फीडिंग कराने के आदेश दिए। जिसकी सूची ग्राम स्तर पर पूरे जनपद में कलेक्ट कर ऑनलाइन फीडिंग कराने के लिए पंचायती राज अधिकारी को निर्देश दिए। जिससे वर्ष के अंत में जन्म मृत्यु की सूची संशोधित की जाएगी।