-18 दिन बाद सारनाथ में दोबारा लगी चौपाल में अचानक पहुंचे डीएम, हर गलती पर लिया एक्शन

-सीवरेज की खस्ता हालत पर गंगा प्रदूषण इकाई के पूरे महकमे का रोका वेतन

-कूड़ा उठान न होने की शिकायत पर दो सफाई कर्मी व सुपरवाइजर को किया बर्खास्त

VARANASI

चौपाल लगाकर जनता की समस्या सुनना, आश्वासन देना और अधिकारियों को कार्रवाई का निर्देश देना तो अक्सर डीएम को करते देखा होगा। मगर अपने बनारस के डीएम विजय किरन आनंद ने इस कार्यशैली में बदलाव लाते हुए शनिवार को जमकर एक्शन लिया। क्8 दिन बाद सारनाथ एरिया में दोबारा लगी चौपाल में अचानक पहुंचे डीएम पूरे तेवर में नजर आए। उन्होंने पिछले हर आदेश की जांच की। उसमें खामियां मिलने पर संबंधित जिम्मेदार को मौका देने के बजाए एक्शन लिया। सीवरेज की खस्ता हालत पर गंगा प्रदूषण इकाई के पूरे महकमे के वेतन पर रोक लगा दी। वहीं कूड़ा उठान न होने की शिकायत पर सफाईकर्मी प्रदीप कुमार और पीर मोहम्मद को सेवा से बर्खास्त कर दिया। डीएम ने चौपाल में सभी समस्याएं सुनने के बाद संबंधित जिम्मेदारों को सख्त निर्देश दिया कि अब लापरवाही या कमी मिली तो सस्पेंड होने को तैयार रहें।

लेखपाल लेंगे सफाई का जायजा

सारनाथ एरिया में शनिवार को महाबोधि इंटर कॉलेज परिसर में चौपाल का आयोजन किया गया। अपनी समस्याओं को लेकर इलाकाई लोगों की भीड़ लगी थी। तभी अचानक चौपाल में डीएम भी आ पहुंचे और जनता से सीधे रूबरू हुए। सफाई व्यवस्था और सीवरेज से जुड़ी अधिक समस्याओं को देख डीएम ने विभागीय अधिकारियों को आड़े हाथों लिया और जमकर क्लास लगाई। पांच वॉ‌र्ड्स की म्ख्भ् गलियों में क्ख्ख् सफाईकर्मियों की तैनाती के बावजूद सफाई न होने पर डीएम ने सख्त चेतावनी दी। उन्होंने कहा कि एरिया की सफाई व्यवस्था की निगरानी अब क्भ् लेखपालों की टीम बाइक से गली-गली में जाकर करेगी। लेखपाल की रिपोर्ट में अगर गंदगी या सफाई न होने की शिकायत मिली तो सफाईकर्मी, निरीक्षक, जोनल सुपरवाइजर का निलंबन तय है।

गुस्साए बोले, जेल भेज दूंगा

अशोक विहार कॉलोनी समेत सारनाथ के मवइयां में तीन माह से खुदाई के बावजूद कार्य पूरा न कराने और सीवर लाइन जगह-जगह चोक होने से गंदा पानी सड़क पर भरा रहता है। यह सुनते ही डीएम गुस्सा गए और गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई के एई को जमकर खरी-खोटी सुनाते हुए कहा कि अभियंता सुधर जाएं, वरना जेल भेज दूंगा। नए बिजली कनेक्शन मिलने में आ रही कठिनाई की कम्प्लेन पर डीएम ने विभाग के एई को कैम्प लगाकर कनेक्शन बांटने का निर्देश दिया। साथ ही बिजली चोरों के खिलाफ अभियान चलाकर पकड़ने और उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराकर जेल भेजने का निर्देश दिया।

आदेश फॉलो न होने पर भड़के

बता दें कि ख्ब् मई को सारनाथ में लगी चौपाल में डीएम ने विभिन्न समस्याओं को लेकर दिशा-निर्देश दिया था। शनिवार को एक बार फिर डीएम ने पुराने आदेश को रीचेक किया। सफाईकर्मियों की ड्यूटी रोस्टरवार न बनने पर नाराजगी जताई। सफाई व्यवस्था दुरस्त करने के लिए डीएम ने कहा कि क्भ् जून से डोर-टू-डोर कूड़ा उठेगा। कियाना कंपनी ने सारनाथ और मवइयां वॉर्ड को गोद लिया है। उन्होंने जोनल सुपरवाइजर को क्7 जून से निरीक्षण करने का निर्देश दिया। कहा कि एक सप्ताह के अंदर पूरे एरिया में डस्टबिन रख दिये जाए। चौपाल में एसीएम फोर्थ, जिला पूर्ति अधिकारी समेत अन्य विभागों के ऑफिसर्स मौजूद रहे।

--------

बाक्स-

शाम तक कार्ययोजना के साथ किया तलब

वरुणापार के सारनाथ और मवइयां वॉर्ड के खजुही, बेनीपुर, परशुपुर, नवापुरा, सिंहपुर और अशोक विहार क्षेत्र में सीवरेज व्यवस्था काफी खराब होने और नालियों के चोक होने की शिकायत पर डीएम ने गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई के अभियंता को जमकर फटकारा। डीएम ने कहा कि मानसून जल्द आने वाला है, अब लापरवाही की तो समस्या विकराल हो जाएगी। उन्होंने इकाई के अभियंताओं को सीवरेज व्यवस्था को दुरस्त करने की कार्ययोजना शाम तक तैयार कर सौंपने को कहा।